Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

Best Amazing Facts in Hindi of Technology

Best Amazing Facts in Hindi of Technology


Best Amazing Facts in Hindi of Technology मैं आपको तकनीकी दुनिया के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताने जा रहा हूं। जिसे आप नहीं जानते हैं और आप इसे पसंद करेंगे। तो, मेरे साथ रहो ।।


पहले तकनीकी तथ्य के बारे में बात करते हैं/Let’s talk about the technical fact first

Best Amazing Facts in Hindi of Technology



दोस्त! इंटरनेट वेबसाइटों के माध्यम से काम करता है और प्रत्येक वेबसाइट का एक डोमेन नाम होता है। क्या आप इंटरनेट पर पंजीकृत पहला डोमेन जानते हैं? Www.symbolics.com पहला डोमेन पंजीकृत था। 15 मार्च 1985 को पंजीकृत और अभी भी जारी है।


इसे देखें। आइए डोमेन नामों के बारे में बात करते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में और तथ्य। लगभग 340 मिलियन डोमेन नाम इंटरनेट पर पंजीकृत हैं, और एक मिलियन से अधिक नए डोमेन नाम इंटरनेट पर पंजीकृत हैं, और क्या आप जानते हैं कि 1995 तक डोमेन नाम पंजीकरण मुफ्त था लेकिन अब नहीं है?


निम्नलिखित तथ्यों में, हमें YouTube के बारे में तथ्य बताएं/In the following facts, let us know the facts about YouTube


Sakshi Bhavita Month Daily Education in All Papers Pdf


क्या आप जानते हैं कि YouTube को मूल रूप से एक डेटिंग साइट माना जाता था। संक्रमित YouTube डोमेन डोमेन 14 फरवरी 2005 को पंजीकृत किया गया था। और यह विचार था कि लोग खुद को प्रस्तुत करने वाले वीडियो अपलोड करते हैं और फिर एक दूसरे से मिलते हैं। लेकिन जब किसी ने अपलोड नहीं किया है, तो YouTube ने खुद को आदर्श वाक्य के साथ अपलोड करने के लिए बदल दिया है। और पहला अपलोड किया गया वीडियो सह-संस्थापक जावेद करीम द्वारा अपलोड किया गया था।


विवरण के लिए लिंक और फिर YouTube Google द्वारा खरीदा गया था और हर कोई जानता है कि YouTube अब कैसे करता है।


Read More Post

Education

Click Hare

Yojana

Click Hare

Tech

Click Hare

Jobs

Click Hare

Apps

Click Hare

Admission

Click Hare

News

Click Hare

Interesting Fact

Click Hare


आइए अगले तथ्य पर चलते हैं कि दुनिया में कितने iPhone और Android डिवाइस हैं


क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कितने iPhone और Android डिवाइस हैं। Google के अनुसार, 2017 तक 2 बिलियन Android डिवाइस सक्रिय थे। तो, अब डेटा द्वारा यह अनुमान लगाया जाना चाहिए कि कम से कम 3 बिलियन सक्रिय एंड्रॉइड फोन होना चाहिए। और सबसे अद्यतित आंकड़ों के अनुसार, 900 मिलियन से अधिक आईफ़ोन सक्रिय हैं, और एंड्रॉइड का बाजार हिस्सा: 74.45%, आईओएस: 22.85 और फीचर फोन भी मजबूत है, और क्या आप जानते हैं कि लोगों के पास टूथब्रश के अधिक फोन हैं। तो लैममे की टिप्पणियों में जानें कि आपके घर में कितने टूथब्रश और सक्रिय फोन हैं।


अगला तथ्य यह है कि सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन कौन सा है?/The next fact is which is the best-selling phone?


Gayatri Mantra Meaning in Hindi गायत्री मंत्र और उसका अर्थ


क्या आप जानते हैं कि सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन कौन सा है? इसका मतलब है कि नोकिया 1100 और 1110 में 250 मिलियन डिवाइस बेचे गए हैं, और स्मार्टफ़ोन में, iPhone 6 और 6 प्लस शीर्ष पर हैं। कुल 220 मिलियन डिवाइस बेचे गए हैं।


अगला तथ्य Google का डिफ़ॉल्ट खोज इंजन है/The next fact is Google's default search engine


क्या आप जानते हैं कि Google अपने ब्राउज़र में Google के डिफ़ॉल्ट खोज इंजन को रखने के लिए फ़ायरवॉल और फ़ायरफ़ॉक्स को अरबों की कॉल करता है? और क्या आप जानते हैं कि फ़ायरफ़ॉक्स का नाम लोमड़ी के नाम पर नहीं है? ।


क्या आप जानते हैं कि वर्ल्ड वाइड वेब से पहले ईमेल मौजूद थी? माइक्रोफ़ोन के माध्यम से इसके बारे में अधिक जानने के लिए लिंक विवरण से नीचे देखें, टीसीपी / आईपी द्वारा नहीं। आप यह जान सकते हैं कि इंटरनेट सर्वर और डेटा केंद्रों पर चलता है जो डेटा के ज़ेटाबाइट्स को स्टोर करते हैं, और वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि केवल 4 ग्राम मानव डीएनए ही इस सारे डेटा को संग्रहीत कर सकता है। सचमुच मानव शरीर अद्भुत है।


Mysterious Facts in Hindi Kailash Mansarovar/कैलाश मानसरोवर
amazing mysteries and facts about Kailash parvat



कैलाश पर्वत की चोटियों में से एक पर्वत कैलाश पर्वत है। ऐसा कहा जाता है कि यह विनाश (दुख और बुराई) के हिंदू देवता का घर है! इस पवित्र शिखर पर कुछ रहस्यमयी घटनाओं को देखा गया है, सूर्य की स्थापना के साथ चट्टानों पर गिरने वाली छाया एक विशाल स्वस्तिक बनाती है।


Mysterious Facts in Hindi
Best Amazing Facts in Hindi of Technology


यहां हम कुछ माउंट कैलाश रहस्यों के साथ हैं जिन्हें आप कभी नहीं जान सकते हैं। पवित्र पर्वत के आसपास, कैलाश समय में तेजी से यात्रा करता है। तीर्थयात्रियों ने 12 घंटों के भीतर बालों और नाखूनों के तेजी से विकास की सूचना दी है, जो सामान्य परिस्थितियों में ठीक दो सप्ताह है।

पहाड़ पर एक हवा है जो तेजी से बुढ़ापे का कारण बनती है। लेकिन इसके पीछे का कारण अभी तक ज्ञात नहीं है। कैलाश पर्वत के पैर में 14,950 फीट की ऊंचाई पर, मानसरोवर झील और रक्षला झील नाम की 2 झीलें हैं। ये एक-दूसरे के बगल में झूठ बोलते हैं, जो पहाड़ों के पतले इस्मत द्वारा विभाजित है।

मानसरोवर झील जो दुनिया की ताज़ी पानी की झील है, सूरज की तरह गोल है। जबकि रक्षा ताल एक खारे पानी की झील है जिसमें अर्धचंद्र का आकार होता है। हालांकि बहुत करीब है, दोनों झील बहुत अलग हैं। मानसरोवर झील मौसम की स्थिति की परवाह किए बिना शांत रहती है, जबकि रक्षा ताल लगातार तूफानी होती है।

अच्छा और बुरा के बीच अंतर को इंगित करता है। रक्षास्थल को रावण की झील या दानव माना जाता है, जहाँ उन्होंने भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए अपनी तपस्या की थी।

माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 8848 मीटर (29029 फीट) है, और इसका शिखर लगभग अधिक है। 4,000 लोग, जबकि माउंट कैलाश 6638 मीटर (21778 फीट) है और इसके शिखर तक नहीं पहुंचता है। कई अभियान पहाड़ पर चढ़ने में विफल रहे ... कहानियाँ मिलिरेपा नामक एक रहस्यमय तिब्बती सार्जेंट की बताती हैं और एकमात्र मानव कैलाश पर्वत की चोटी पर चढ़ने में सक्षम है।

यह लगभग 900 साल पहले हुआ था, और कोई भी इस लापरवाह चोटी के शीर्ष तक पहुंचने में सक्षम नहीं रहा है। जब भी कोई कैलाश पर्वत पर चढ़ने की कोशिश करता है, तो उसकी मंजिल बदल जाती है और पर्वतारोही ऐसा करते हैं। यात्री अचानक विपरीत दिशा में चले जाते हैं या फिर मौसम खराब होते ही चढ़ाई का रास्ता दिख गया और पर्वतारोही एक गंभीर बीमारी के साथ आए, और कुछ अन्य कभी नहीं लौटे।

कहा जाता है कि कैलाश पर्वत शिव का स्वर्गीय घर है, और यही कारण है कि कोई भी इस पर चढ़ नहीं सकता था। रूसी और अमेरिकियों द्वारा किए गए कई अध्ययनों ने वैज्ञानिकों का नेतृत्व किया है। विश्वास है कि माउंट। कैलाश एक विशाल, मानव निर्मित पिरामिड हो सकता है।

छोटे पिरामिड के पूरे परिसर का केंद्र, कुल एक सौ। पर्वत। कैलाश को दुनिया की 'धुरी' माना जाता है, जिसे एक्सिस मुंडी कहा जाता है। और आश्चर्य की बात यह है कि यह संयोजन के रूप में कहा जाता है। दुनिया भर के कई अन्य स्मारकों के साथ जैसे स्टोनहेंज, इंग्लैंड, जहां से यह बिल्कुल 66 6666 K किमी है। यह उत्तरी ध्रुव से 6666 किमी दूर है। बहुत दूर है।

दक्षिणी ध्रुव से 13332 किमी। (6666 की पहली संख्या को दोगुना करें)। हमारे वेदों और रामायण के प्राचीन ग्रंथों के अनुसार घुड़सवार। कैलाश पृथ्वी और स्वर्ग के बीच संबंध प्रदान करता है।

Post a Comment for "Best Amazing Facts in Hindi of Technology"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now