Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

Hibiscus in Hindi Meaning-Hibiscus Benefits

हिबिस्कस और इसके फायदे क्या हैं? What are hibiscus and its benefits?

Hibiscus एक inal औषधीय पौधा है जिसका उपयोग वजन घटाने, रक्तचाप नियंत्रण और जिगर की समस्याओं की रोकथाम में मदद करने के लिए आहार में किया जा सकता है। इसके फूलों का उपयोग चाय या सलाद में किया जा सकता है, और पौधे के अन्य हिस्सों का उपयोग जेली, सूप और सॉस बनाने के लिए किया जा सकता है, जिससे यह स्वास्थ्य में सुधार के लिए बहुत ही बहुमुखी तरीका है।
Hibiscus in Hindi Meaning-Hibiscus Benefits

हिबिस्कस मूल्य: Hibiscus Price

Hibiscus की कीमत खरीद की जगह और प्रस्तुति के रूप के अनुसार भिन्न होती है, और सूखे पौधों के लिए औसत मूल्य प्रति 100 ग्राम पर 5 किशमिश, 100 ग्राम के लिए 15 किशमिश और 60 कैप्सूल के लिए कैप्सूल फिर से 40 हैं।

हिबिस्कस के मुख्य लाभ-Main benefits of Hibiscus

हिबिस्कस के कई लाभ हैं और इसलिए इसका उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जा सकता है। Hibiscus के लिए अच्छा: वजन कम करने में मदद करें क्योंकि यह एक बेहतरीन मूत्रवर्धक है और वसा को जलाने में भी मदद करता है; कब्ज में सुधार करें क्योंकि इसमें एक रेचक क्रिया है; जिगर की बीमारियों से लड़ें और इस अंग को डिटॉक्सीफाई करें क्योंकि यह इस अंग के कामकाज को तेज करता है; मासिक धर्म की ऐंठन को खत्म करें क्योंकि इसमें एक निरर्थक कार्रवाई है; जुकाम, फ्लू, खांसी और बुखार का मुकाबला करें क्योंकि इसमें खांसी की कार्रवाई होती है, जो स्राव को वापस लेने की सुविधा प्रदान करती है; खोपड़ी में seborrhea से लड़ने के लिए क्योंकि इसमें एंटी-डैंड्रफ गुण हैं;

How to save water in Hindi and how to store water

हिबिस्कुस हिंदी में मतलब-Hibiscus in Hindi Meaning

गुदा एनाल्जेसिक कार्रवाई के कारण और पेट को शांत करने के लिए प्रभाव से राहत देता है; कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप और ग्लूकोज के स्तर को कम करने के रूप में उनके पास एंटीहाइपरेटिव गुण हैं; एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण त्वचा की उम्र कम होती है हिबिस्कस गुलाब - एफ-चीन, माइम-डे-वीनस, ग्रीनहाउस, ग्रीस - एफ-स्टूडेंट और डंडेलियन के रूप में भी जाना जाता है, लेकिन इसका वैज्ञानिक वैज्ञानिक नाम हिबिस्कस रोजा-साइनेंसिस है। संयंत्र को 12 के औसत मूल्य के साथ प्राकृतिक उत्पाद भंडार और कुछ बाजारों में खरीदा जा सकता है। हिबिस्कस का उपयोग कैसे करें: हिबिस्कस का उपयोग किया गया हिस्सा फूल और चाय है ?? इस पौधे का व्यापक रूप से वजन घटाने के लिए उपयोग किया जाता है।

Read More Post

Education

Click Hare

Yojana

Click Hare

Tech

Click Hare

Jobs

Click Hare

Apps

Click Hare

Admission

Click Hare

News

Click Hare

Interesting Fact

Click Hare


हिबिस्कस चाय बनाने के लिए-To make hibiscus tea

1 लीटर उबलते पानी में 2 चम्मच, 2 पाउच, या 1 चम्मच पाउडर सूखे हिबिस्कुस फूलों से भर दें। गर्मी बंद करें और कंटेनर को दस मिनट तक दबाएं, तनाव और पीएं। वजन कम करने के लिए, एक व्यक्ति को मुख्य भोजन से आधे घंटे पहले, रोजाना 3-4 कप हिबिस्कस चाय लेनी चाहिए। अंदर हिबिस्कस पाउडर के कैप्सूल भी हैं।

ये कैप्सूल आमतौर पर उन लोगों को बेचे जाते हैं जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं और उन्हें BX के संकेतकों के अनुसार उपयोग किया जाना चाहिए क्योंकि वे ब्रांड द्वारा भिन्न होते हैं।

Gayatri Mantra Meaning in Hindi गायत्री मंत्र और उसका अर्थ

हिबिस्कस के संभावित दुष्प्रभाव-Possible side effects of hibiscus

हालांकि यह सभी लोगों में नहीं होता है, हिबिस्कस चक्कर आना, कमजोरी और उनींदापन का कारण बन सकता है क्योंकि यह निम्न रक्तचाप में मदद करता है। इसलिए, निम्न रक्तचाप से पीड़ित लोगों को बड़ी मात्रा में हिबिस्कस या बिना चिकित्सकीय सलाह के नहीं पीना चाहिए। क्या उपयोग न करें: कम रक्त दबाव वाले लोगों के लिए, गर्भावस्था के दौरान या स्तनपान के दौरान, पीएमएस की अवधि के दौरान और गर्भ धारण करने की कोशिश करने वाली महिलाओं के लिए हिबिस्कस की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि यह हार्मोन में बदलाव करता है और कुछ मामलों में गर्भावस्था को मुश्किल बनाता है और बांझपन का कारण बनता है।

हिबिस्कस फ्लावर टॉप सीक्रेट्स-Hibiscus Flower in Hindi TOP SECRETS

अपने Hibiscus पौधे को हमेशा धूप में रखें। जहां सीधी धूप 6 से 7 घंटे आती है, वह हमेशा खिलती है। यदि आप गर्मियों में अपने पौधों को हरियाली के तहत रखते हैं, तो आपके पौधे हमेशा अधिक खिलेंगे। दो बार आपके पौधे के बाद एक महीने के भीतर मिट्टी नरम हो जाएगी, जड़ें अच्छी तरह से बढ़ेंगी। अपने पौधों को खाद दें।


यदि हम हमेशा अपने पौधों को निषेचित करेंगे तो पौधे अधिक खिलेंगे। मैं इसे सप्ताह में 1 बार करता हूं। 5 से 6 गेंदों में जोड़ें। हम एक पंक्ति में जैविक खाद जैसे गौवंश या वर्मी खाद का भी उपयोग कर सकते हैं। दैनिक पानी देने वाले पौधों के लिए अच्छा है। गर्मियों में 2 बार पानी देना पौधों के लिए फायदेमंद है। यदि आवश्यक हो तो पौधों पर कीटनाशकों का छिड़काव करें नीम का तेल सबसे अच्छा होता है।

Hibiscus Plant in hindi-hibiscus plant care in hindi-हिबिस्कस प्लांट केयर, विकास और प्रसार

आज मैं आपको अपने कुछ हिबिस्कस पौधों को दिखाऊंगा और आपको उनकी देखभाल, विकास और प्रसार के बारे में बताऊंगा। हिबिस्कस या चाइना रोज को आमतौर पर भारत में गुड़हल के रूप में जाना जाता है। यह एक बहुत ही सामान्य पौधा है, जो लगभग हर बगीचे में पाया जाता है।

हिबिस्कस पर सच और पूर्ण विवरण के लिए, कृपया पूरा वीडियो देखें। यदि आप अभी तक चैनल में शामिल नहीं हुए हैं, तो कृपया सदस्यता लें ताकि आप सुंदर फूलों के पौधों के बारे में और अधिक देख सकें और सीख सकें। हिबिस्कस एक फूल वाला पौधा है जो बहुत सुरीला और विकसित करने में आसान होता है। विभिन्न रंगों के फूलों के साथ चाइना रोज की कई किस्में हैं।

Hibiscus in Hindi

इनमें से ज्यादातर पौधे 10 से 12 साल से अधिक पुराने हैं। यहाँ कुछ किस्मों को मैंने अपने बगीचे में लगाया है। कृपया खिलने वाले विभिन्न रंगों के इन खूबसूरत फूलों पर एक नज़र डालें। देखो यह एक शुद्ध सफेद है और भव्य दिखता है !! यह रंग में बैंगनी और अद्वितीय है। यह गुलाबी है यह लाल है। आइए अब इसकी देखभाल के बारे में बात करते हैं। आदर्श रूप से सुबह के सूरज की आरएस-एच घंटे इसके विकास के लिए एकदम सही है। प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश इसकी पत्तियों और कलियों को जला सकते हैं। मिट्टी का माध्यम नमी धारण होना चाहिए क्योंकि यह थोड़ी नमी से प्यार करता है लेकिन यह बहुत सुगंधित नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे जड़ सड़ जाएगी।

जड़ सड़ांध एक आम समस्या है जो ज्यादातर पौधों की मृत्यु का कारण बनती है। तो यह अच्छी तरह से सूखा रेतीली मिट्टी की जरूरत है कि नमी-प्यार होना चाहिए। मिट्टी में रेत की मात्रा को कम करके और पत्ती के कूड़े और अन्य कार्बनिक पदार्थों को जोड़कर, एक उत्कृष्ट पॉटिंग मिश्रण तैयार किया जा सकता है जिसमें रसोई के कचरे से घरेलू खाद शामिल हो सकती है।

Hibiscus Flower in Hindi

पौधों को तभी पानी पिलाना चाहिए, जब मिट्टी थोड़ी सूखी लगे। पानी देने से पौधों को नुकसान होगा। एक और आम समस्या एक हाथापाई बग हमला है। मेली कीड़े छोटे सफेद कीड़े हैं जो आमतौर पर पौधे पर हमला करते हैं और इसे पूरी तरह से नष्ट कर देते हैं। इसके लिए एक उपयोगी उपाय डिशवॉशिंग साबुन में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाकर बनाया गया घोल छिड़कना है। उसी पतले घोल को तैयार करें और पौधों पर स्प्रे करें।

आप नीम के कुछ पत्तों को पानी में उबाल भी सकते हैं और अच्छे परिणाम के लिए इस घोल में मिला सकते हैं। प्रमुख खिलने के लिए पौधों को नियमित रूप से खाद देने की आवश्यकता होती है। मैं खाद और गोबर खाद पसंद करता हूं। यह वास्तव में पौधे की वृद्धि को प्रभावित करता है और फूलने में तेजी लाता है। आइए अब इसके प्रसार के बारे में बात करते हैं, इसे काटकर प्रचारित किया जाता है। कटिंग आमतौर पर बारिश में सबसे अच्छा परिणाम देते हैं।

How to Grow Hibiscus Plant From Cutting

विभिन्न प्रकार के गुलाब पाने के लिए ग्राफ्टिंग भी आसानी से की जा सकती है। मैंने इसे अभी तक आज़माया नहीं है, एक बार कोशिश करने के बाद, मैं इसे आप सभी के साथ साझा करूँगा। हिबिस्कस के कई औषधीय लाभ भी हैं। लाल रंग के फूलों का उपयोग अधिकतर कई औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है। हिबिस्कस चाय का उपयोग शीतलन एजेंट के रूप में किया जाता है जो यकृत के लिए भी बहुत उपयोगी है।

बस हिबिस्कस के फूलों की कुछ पंखुड़ियों को पानी में उबालें और इसका सेवन करें। हिबिस्कस चाय गर्मी की गर्मी से राहत देती है। हिबिस्कस फूलों का उपयोग स्पष्ट और उज्ज्वल त्वचा के लिए फेस पैक के लिए पेस्ट के रूप में भी किया जा सकता है। ताजी पत्तियों का उपयोग सूजन और सूजन को कम करने के लिए पेस्ट के रूप में किया जा सकता है। गुडहल के फूलों का उपयोग बालों के झड़ने के इलाज के लिए किया जा सकता है। लंबे और चमकदार बाल पाने के लिए फूलों का उपयोग किया जा सकता है।

पानी के साथ कुछ ताजा पंखुड़ियों को उबालें और समाधान के साथ अपने बालों को साफ करें। गुडहल के फूल का पाउडर भी हिबिस्कस पाउडर के रूप में बाजार में उपलब्ध है। यह कई औषधीय प्रयोजनों के लिए भी बहुत लोकप्रिय है। आज मैंने एक सुंदर फूलों के पौधे और इसके औषधीय पहलुओं के बारे में चर्चा की। तो, इस खूबसूरत चीन गुलाब के पौधे की सुंदरता का आनंद लें और इसे अपने बगीचे में जोड़ें।


TAG

  • hibiscus flower in Hindi
  • hibiscus in hindi name
  • hibiscus in Hindi meaning
  • hibiscus flower in Hindi name
  • hibiscus plant in hindi
  • hibiscus flower in Hindi meaning

Post a Comment for "Hibiscus in Hindi Meaning-Hibiscus Benefits"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now