Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

Low Blood pressure क्या है? BP Low Symptoms In Hindi

Low Blood pressure क्या है? BP Low Symptoms In Hindi

Low Blood pressure क्या है? BP Low Symptoms In Hindi - उन्हीं में से एक है लो ब्लड प्रेशर। तो, आपके रक्तचाप को कम करने का क्या कारण है? क्या यह वाकई इतना खतरनाक है? जानने के लिए देखते रहें!


Low Blood pressure क्या है? BP Low Symptoms In Hindi


Low Blood pressure क्या है?


निम्न BP Low Symptoms पर चर्चा करने से पहले, जैसे high blood pressure, जिसे उच्च रक्तचाप भी कहा जाता है, निम्न रक्तचाप के कई कारण हो सकते हैं।


BP Low Symptoms In Hindi बीपी लो लक्षण हिंदी में


नंबर १। निर्जलीकरण क्या हम पानी के बिना जीवन की कल्पना कर सकते हैं?


शायद नहीं, और यही कारण है कि आप प्रतिदिन औसतन 3 लीटर पानी का सेवन करते हैं। ऐसा करने में विफलता से निर्जलीकरण, कंडीशनिंग हो सकती है जो आपके blood pressure को कम करती है और हृदय को पहले की तुलना में तेजी से रक्त पंप करने के लिए मजबूर करती है।


अफसोस की बात है कि यह वह जगह नहीं है जहां स्टॉपस्टॉप है। वास्तव में, यहाँ वे बदतर हो जाते हैं। आप जितनी देर पानी के बिना रहेंगे, निर्जलीकरण के प्रभाव उतने ही अधिक होंगे। इससे थकान, मतली, बुखार और बहुत कुछ हो सकता है। निर्जलीकरण के कारण व्यक्ति को चक्कर भी आने लगते हैं। तो, अगली बार जब आपका डॉक्टर आपको प्रति दिन 3 लीटर पानी कम करने के लिए कहे, तो बिना सोचे-समझे उस सलाह का पालन करें।

Read More Articles...


1. uric-acid-symptoms-in-Hindi
2. breast-cancer-symptoms-in-Hindi
3. kidney-in-Hindi-meaning
4. chemotherapy-in-Hindi

नंबर २। यहाँ दो कारण हैं ... हृदय की समस्याएं कभी-कभी हृदय की समस्याएं आपके रक्तचाप को कम कर सकती हैं। यह आपके रक्त परिसंचरण को प्रभावित कर सकता है और आपके रक्तचाप को कम कर सकता है। इसी तरह, हृदय की अन्य स्थितियां जैसे समय से पहले विफलता, दिल का दौरा या हृदय वाल्व की समस्या आपके रक्तचाप को कम कर सकती हैं।


Read More Post

Education

Click Hare

Yojana

Click Hare

Tech

Click Hare

Jobs

Click Hare

Apps

Click Hare

Admission

Click Hare

News

Click Hare

Interesting Fact

Click Hare


यही कारण है कि एक स्वस्थ हृदय होना महत्वपूर्ण है, जो सही दर पर रक्त पंप करेगा, इस प्रकार BP Low  को नियंत्रित करेगा और आपके शरीर को कार्यशील रखेगा। कृपया एक बात का ध्यान रखें, जब आप थकान के बाद ऊब जाते हैं तो आपका हृदय भी आपका रक्तचाप कम कर देता है। इसलिए, यदि आप कार्यालय शुल्क में एक उबाऊ दिन के बाद सीधे डॉक्टर के क्लिनिक जा रहे हैं, तो आपका रक्तचाप कम पढ़ेगा।


यह अस्थायी है और इसका मतलब यह नहीं है कि आपको निम्न रक्तचाप है। तो, आपका दिल "हार्दिक" क्यों होगा? आसान, उचित शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए।


नंबर 3। बता दें गर्भावस्था का तीसरा कारण,


यह लंबे समय में एक अस्थायी बात है। गर्भावस्था के दौरान, एक महिला का शरीर दूसरे व्यक्ति के लिए या कुछ मामलों में एक से अधिक के लिए जगह बनाने की कोशिश करता है। यह ऊतकों और मांसपेशियों का विस्तार करने का कारण बनता है जिसे शरीर अनुकूलित कर सकता है।


परिसंचरण तंत्र भी इस समय तेजी से फैलता है और रक्तचाप को कम करता है। शुक्र है कि एक बार जब एक महिला पैदा हो जाती है, तो वह आमतौर पर एक सामान्य स्थान पर चली जाती है। अगर ऐसा नहीं होता है, तो हमारा सुझाव है कि आप किसी ऐसे डॉक्टर के पास जाएं जो इसमें आपकी मदद कर सके। 


नंबर 4।  खून की कमी को स्वीकार करो, 


फिर चाहे वह आंतरिक रक्तस्राव के कारण हो या अयस्क की गंभीर चोट के कारण, बहुत अधिक रक्त खोने से आपका रक्तचाप कम हो सकता है। कल्पना कीजिए कि आप एक फ्रीवे पर बाइक की सवारी कर रहे हैं। बादल छाए हुए हैं और थोड़ी बूंदाबांदी हो रही है लेकिन कुछ भी बड़ा नहीं है।


अचानक तेज बारिश होने लगती है, आपके टायर फिसलने लगते हैं और इससे पहले कि आप इसे जानते, आपका बस एक दुर्घटना हो जाती है। आपकी चोटें बाहरी और आंतरिक दोनों तरह की हो सकती हैं। दोनों ही मामलों में खून की कमी होती है। जैसा कि हमने पहले कहा है, हृदय गति कम होने से निम्न रक्तचाप होता है। ऐसे में अगर खून की कमी 15% कम है, तो आपकी हृदय गति में थोड़ा बदलाव होगा। दूसरी ओर, यदि रक्त की हानि 15% से अधिक है, तो आपकी हृदय गति बढ़ जाएगी।


यह गिरावट धमनी और नाड़ी दबाव के जवाब में होगा। अब, हृदय को रक्त पंप करने की आवश्यकता है, लेकिन पंप करने के लिए पर्याप्त रक्त नहीं है। तो दिल क्या करता है? यह आपके रक्तचाप को कम करता है और इसे काम करना जारी रखता है। अब आप सोच रहे होंगे, "क्या इसका मतलब यह है कि निम्न और उच्च हृदय गति निम्न रक्तचाप का कारण बन सकती है?" हम्म, नहीं वास्तव में नहीं। 


हृदय गति कम होने का मतलब है कि रक्त का संचार धीरे-धीरे हो रहा है। हां, इससे निम्न रक्तचाप हो सकता है, लेकिन यह निश्चित नहीं है। जबकि, यदि रक्त की कमी के कारण हृदय गति बढ़ गई है, तो इस बात की अधिक संभावना है कि आपका रक्तचाप कम हो जाएगा। 


नंबर 5। सेप्टीसीमिया आप कई जीवाणु संक्रमणों से अवगत हो सकते हैं 


जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये संक्रमण आमतौर पर आपके फेफड़ों, त्वचा या शरीर के अन्य महत्वपूर्ण अंगों को प्रभावित करते हैं, लेकिन कभी-कभी ये आपके रक्तप्रवाह में प्रवेश कर सकते हैं। इस प्रकार के संक्रमण को सेप्टिसीमिया के रूप में जाना जाता है। 


यह कितना खतरनाक है? एक जीवाणु संक्रमण की कल्पना करें जिसकी आपके रक्तप्रवाह तक पहुंच है, बैक्टीरिया और उसके विषाक्त पदार्थ फैलने लगेंगे। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो यह सेप्सिस का कारण बन सकता है, एक जटिलता जो आपके पूरे शरीर में सूजन पैदा कर सकती है। यह वहाँ नहीं रुकता है, यह रक्त के थक्कों का कारण बन सकता है और आपके कई महत्वपूर्ण अंगों को रक्त की आपूर्ति रोक सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अंग विफलता हो सकती है। 


सेप्टिसीमिया व्यक्ति के रक्तचाप को भी काफी कम कर देता है। यदि किसी को पहले से ही निम्न रक्तचाप है, तो इस संक्रमण से सेप्टिक शॉक हो सकता है, जिससे श्वसन विफलता, दिल का दौरा और यहां तक ​​कि स्ट्रोक भी हो सकता है। तो हाँ, यह काफी खतरनाक है। 


नंबर 6।  विटामिन बी12 की कमी विटामिन बी12 एक पानी में घुलनशील पोषक तत्व 


 इसका मतलब है कि शरीर इसे बड़ी मात्रा में स्टोर नहीं कर सकता है। नतीजतन, यह महत्वपूर्ण है कि आप इस पोषक तत्व को नियमित खुराक के माध्यम से या तो पूरक या अपने आहार के माध्यम से प्राप्त करते रहें। इस पोषक तत्व की कमी से स्मृति हानि, दृष्टि की समस्याएं, मांसपेशियों में कमजोरी, थकान, तर्कहीन मिजाज और निम्न रक्तचाप हो सकता है। 


यह उन मुद्दों में से एक है जिसे हालांकि नियंत्रित किया जा सकता है। बस एक मध्यम मात्रा में रेड मीट, क्लैम, मछली, दूध, पनीर और अंडे के साथ आहार बनाए रखने की कोशिश करें। इससे आपको अपने विटामिन बी12 के स्तर को बहुत कम गिरने से बचाने में मदद मिलेगी। अधिक खाने से बचने की कोशिश करें क्योंकि इससे आपके शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं। 


अपने आहार में हमेशा कई तरह की चीजें शामिल करें, लेकिन कम मात्रा में। अब जब हम कारणों और प्रभावों को जानते हैं, तो केवल एक प्रश्न का उत्तर देना बाकी है।

Post a Comment for "Low Blood pressure क्या है? BP Low Symptoms In Hindi"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now