Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

2023 में इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए- Instagram se paise kaise kamaye Best Tips

2023 में इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए- Instagram se paise kaise kamaye Best Tips

नमस्कार दोस्तों समय के साथ तकनीक विकसित हो रही है, आज हर कोई सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर आदि का उपयोग करता है। कई लोग सोशल मीडिया पर अपनी फोटो, वीडियो आदि अपलोड करते हैं और अपने मजे के लिए ऐसा करते हैं। बहुत से लोग दिन भर सोशल मीडिया पर अपना समय बिताते हैं, लेकिन उन्हें नहीं पता कि वे सोशल मीडिया से भी कमाई कर सकते हैं

बहुत से लोग सोशल मीडिया से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन सही जानकारी के अभाव में असफल हो जाते हैं लेकिन ऐसा अब नहीं हो पाएगा आज के इस पोस्ट में हम आपको Instagram से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी देंगे I

2023 में इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए- Instagram se paise kaise kamaye Best Tips


आपने सोशल मीडिया पर कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो कंटेंट क्रिएट करके काफी पैसा कमाते हैं। क्या आप भी जानना चाहते हैं कि सोशल मीडिया से कमाई कैसे करें? वैसे तो पैसे कमाने के और भी कई मोबाइल ऐप हैं लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं इंस्टाग्राम की। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए तो यह पोस्ट आपके लिए है। इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़ें

इंस्टाग्राम क्या है?

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया एप्लिकेशन है जिसका उपयोग फोटो और वीडियो साझा करने के लिए किया जाता है। इसमें उपयोगकर्ता अपने खाते में फोटो और वीडियो अपलोड कर सकते हैं, अन्य उपयोगकर्ताओं के फोलो कर सकते हैं और अन्य सामाजिक मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों के साथ अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को जोड़ सकते हैं।

इंस्टाग्राम के उपयोगकर्ता संख्या लाखों में है और यह संगठित तरीके से हैशटैग, फ़िल्टर, और एक अलग-अलग स्टोरी और रील्स के माध्यम से सोशल मीडिया प्रभाव पैदा करता है। यह एक आर्टिस्ट, फोटोग्राफर, ब्रांड विपणन और सामाजिक मीडिया प्रबंधन के लिए बहुत उपयोगी है।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?-Instagram se paise kaise kamaye

इंस्टाग्राम आपको सीधे भुगतान नहीं करता है, लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से आपको बहुत अच्छा पैसा मिलता है इंस्टाग्राम के प्ले स्टोर पर 1 बिलियन से अधिक डाउनलोड हैं और उपयोगकर्ताओं ने इसे 3.8 स्टार रेटिंग दी है, सामान्य लोग इसे करते हैं और करते हैं। इसे लगभग हर सेलिब्रिटी इस्तेमाल करता है।

अब आप यहाँ सोच रहे होंगे की Instagram से पैसे कैसे कमाए. आप अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को अन्य कंपनियों और उनके उत्पादों के विज्ञापन दिखाते हैं, जिसके लिए आपको भुगतान मिलता है। चलिए अब हम आपको Instagram से पैसे कमाने के बारे में बताते हैं।

1) इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स से पैसे कैसे कमाएं?

अगर आप इंस्टाग्राम पर पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास ज्यादा फॉलोअर्स होने चाहिए, जितने ज्यादा फॉलोअर्स होंगे उतने ज्यादा पैसे आप कमा सकते हैं। ध्यान रहे कि आपके असली फॉलोअर्स होने चाहिए, नकली नहीं, अगर आप जानना चाहते हैं कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं, तो आपको हमारी अगली पोस्ट पढ़नी चाहिए, जिसमें आपको विस्तार से बताया गया है कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं।

2) इंस्टाग्राम स्टोरीज से पैसे कैसे कमाए?

आपने इंस्टाग्राम पर कहानियां पोस्ट की होंगी। इंस्टाग्राम स्टोरीज अगर आपके 10 हजार या इससे ज्यादा फॉलोअर्स हैं तो आपको इंस्टाग्राम स्टोरीज में स्वाइप अप फीचर मिलेगा, जिससे आप इंस्टाग्राम स्टोरीज में किसी भी तरह का लिंक डाल सकते हैं।

कई इंस्टाग्राम अकाउंट जो अपने फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं, आपसे अपनी कहानी दर्ज करने के लिए कहते हैं, ताकि आपके फॉलोअर्स उनके अकाउंट में चले जाएं। आप उनकी कहानी को लागू करने के लिए भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। कई कंपनियां और ब्रांड भी अपनी कहानी डालने के लिए कहते हैं और वे आपको बहुत सारे पैसे भी देते हैं।

3) इंस्टाग्राम पोस्ट से पैसे कैसे कमाए?

इंस्टाग्राम पर उनके अन्य बड़े पेजों की पोस्ट देखी हैं जिन्हें वह टैग करते हैं और अन्य पेजों को अपनी पोस्ट में प्रमोट करते हैं। इसी तरह, जब आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे, तो आपको स्वचालित रूप से अन्य पेजों से प्रचार मिलेगा, और ब्रांड भी आपसे संपर्क करेंगे, जिनसे आप उनकी सामग्री पोस्ट करने के लिए पैसे ले सकते हैं।

4) इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए?

इंस्टाग्राम रील्स एक अच्छा मुद्रीकरण विकल्प है इंस्टाग्राम रील्स को बहुत अधिक पहुंच प्रदान करता है। रील्स की मदद से आप लाखों लोगों तक पहुंच सकते हैं, अगर आपके रील्स को 1 लाख से ज्यादा व्यूज मिल रहे हैं तो ब्रांड्स उन्हें प्रमोट करने के लिए आपसे संपर्क करते हैं।

5) ई-बुक बनाकर पैसा कैसे कमाया जा सकता है?

ई-बुक एक प्रकार की किताब है जो ऑनलाइन बेची जाती है। यह एक पीडीएफ के समान है, जिसे किताब की तरह लिखा गया है। अगर आपके पास कोई हुनर ​​है तो आप उस पर ईबुक लिख सकते हैं और उसे अपने खुद के इंस्टाग्राम यूजर्स को बेच सकते हैं। आप अपना ईबुक लिंक बायो में डाल सकते हैं।

6) इंस्टाग्राम पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing का मतलब है, आप कंपनी के उत्पादों की बिक्री बढ़ाने में मदद करते हैं, उनके उत्पादों को बेचते हैं, आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रत्येक उत्पाद के आधार पर आपको बहुत अच्छा कमीशन मिलता है।

आप किसी भी कंपनी के लिए संबद्ध बाज़ारिया बन सकते हैं, जिसके उत्पाद को आप उनकी वेबसाइट पर जाकर संबद्ध करना चाहते हैं।

और आप जिस भी प्रोडक्ट को एफिलिएट करना चाहते हैं उसका एफिलिएट लिंक कॉपी करके अपने इंस्टाग्राम स्टोरी और बायो में डालें। Affiliate Marketing कैसे करें इसके बारे में मैं आपको एक आईडिया देता हूँ।

Amazon आज के समय का सबसे अच्छा और आसान Affiliate Marketing Platform है, ये बहुत ही भरोसेमंद Platform है, बहुत से लोग Amazon से हर दिन कुछ न कुछ खरीदते हैं और अब Amazon को एक बच्चा बच्चा जानता है, तो ऐसा भी नहीं है कि लोग इसे पसंद करते हैं। पर विश्वास नहीं होगा। .

Amazon Affiliate शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने instagram पर कुछ फॉलोअर्स होने चाहिए यानी न्यूनतम 10000 फॉलोअर्स होने चाहिए, उसके बाद आप amazon Affiliate के लिए साइन अप कर सकते हैं, एक बार अकाउंट अप्रूव हो जाने के बाद, आप amazon पर उपलब्ध हो सकते हैं, आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं एफिलिएट लिंक डाल सकते हैं . आपकी कहानी में कोई उत्पाद। अगर कोई आपके लिंक पर क्लिक करने के 24 घंटे के अंदर कुछ भी खरीदता है तो आपको उसका कमीशन मिलता है, यह कमीशन अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से अलग-अलग होता है।

मुझे Instagram पर भुगतान कब मिलेगा?

हर कोई जानना चाहता है कि इंस्टाग्राम कब पैसा कमाना शुरू करता है, जिसका अर्थ है कि लोग विज्ञापन पाने के लिए बहुत सारे फॉलोअर्स होने के बावजूद बातचीत करते हैं। देखिए, इंस्टाग्राम पर ऐसा कोई सिस्टम नहीं है कि आपको तभी भुगतान मिले जब आपके बहुत सारे फॉलोअर्स हों, इंस्टाग्राम आपको सीधे भुगतान नहीं करता है, बल्कि एक ब्रांड या कंपनी आपको पैसे देती है, बदले में आप उनके किसी भी उत्पाद को दुनिया के सामने लाते हैं। , यानी इसका प्रचार। क्या आप।

अगर आपके 10 हजार फॉलोअर्स हो जाते हैं तो शुरू में आपके पास छोटे ब्रांड आने लगते हैं, इंस्टाग्राम पेज का प्रमोशन आपके पास आने लगता है और आप काफी पैसा कमा सकते हैं। आप 10 हजार फॉलोअर्स के बाद ही किसी भी वेबसाइट का लिंक इंस्टाग्राम स्टोरी में डाल सकते हैं, आप उसमें कोई एफिलिएट लिंक भी जोड़ सकते हैं।

यदि आपके फ़ॉलोअर्स आपके पोस्ट पर कोई कमेंट पसंद करते हैं, तो उसे प्रमोट करने वाले व्यक्ति को पता चल जाता है कि आपके दर्शक लगे हुए हैं या नहीं।

इंस्टाग्राम टिप्स और ट्रिक्स

इंस्टाग्राम से तेजी से पैसे कमाने के कुछ टिप्स और ट्रिक्स, जिन्हें पढ़ना आपके लिए बेहद जरूरी है।

अगर आप इंस्टाग्राम से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको धैर्य रखना होगा, इंस्टाग्राम पेज को बढ़ने में समय लग सकता है।

अगर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पर्सनल है, तो सेटिंग्स में जाकर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को पर्सनल से प्रोफेशनल में बदलें।

अपनी प्रोफाइल पिक्चर को आकर्षक बनाएं, जिससे लोग ज्यादा आकर्षित हों।

अगर कोई आपकी प्रोफाइल पर आता है तो सबसे पहले आपका इंस्टाग्राम बायो देखता है इसलिए अपना प्रोफाइल बायो अच्छी तरह से लिखें और बताएं कि आपने अपने पेज के बारे में क्या कंटेंट डाला है।

अपने अकाउंट पर फर्जी फॉलोअर्स न बढ़ाएं। इंस्टैंट फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए किसी भी वेबसाइट और ऐप का इस्तेमाल न करें।

अपने इंस्टाग्राम पर रोजाना कहानियां और पोस्ट अपलोड करें। आप कहानियों में पूल, प्रश्न आदि सम्मिलित कर सकते हैं।

खत्म करना

फॉलोअर्स बढ़ने के बाद आप अपनी जीमेल आईडी को अपने इंस्टाग्राम बायो में डालें, ताकि कोई भी

एक ब्रांड जो आपको बढ़ावा देना चाहता है वह आपको ईमेल कर सकता है और आपसे बात कर सकता है। बिल्कुल

यह सच है कि इंस्टाग्राम से लोग लाखों-करोड़ों कमा रहे हैं, लेकिन ज्यादातर

पहले से ही विराट कोहली की तरह काम करते हुए उन्होंने अपने जीवन में कुछ ऐसा अच्छा किया जिसके बाद लोग

उन्हें पता चला, आज विराट प्रमोशनल पोस्ट के करोड़ों रुपए लेते हैं।

अब आपको इंस्टाग्राम, इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सेलिब्रिटी होने की जरूरत नहीं है

लेकिन आप लोगों को कुछ मूल्य या ज्ञान दे सकते हैं या आप मनोरंजक वीडियो भी बना सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि हर कोई इस प्रकार के वीडियो बनाता है। और इस कैटेगरी में ब्रांड्स को प्रमोशन के लिए बहुत कम पैसे दिए जाते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, लोग हमेशा नए तरीके ढूंढते रहते हैं जिसमें आपको देखना है कि आप क्या कर सकते हैं। आपको यह पोस्ट कैसी लगी, कमेंट करके बताएं कि आपको यह पोस्ट कैसी लगी और ऐसी ही और जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को फॉलो करें।

Post a Comment for "2023 में इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए- Instagram se paise kaise kamaye Best Tips"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now