Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

Social Media In Hindi Meaning What is Social Media Meaning

Social Media In Hindi Meaning What is Social Media Meaning

what is social media meaning सोशल मीडिया एक कंप्यूटर-मध्यस्थ उपकरण है जो लोगों या कंपनियों को आभासी समुदायों और नेटवर्क में कैरियर हितों की विचारों और चित्रों / वीडियो को साझा करने या आदान-प्रदान करने की अनुमति देता है। social media in hindi को इंटरनेट आधारित अनुप्रयोगों के एक समूह के रूप में परिभाषित किया गया है।

जो वैचारिक और तकनीकी नींव का आधार बनता है। वेब 2.0 और जो आगे उपयोगकर्ता-निर्मित सामग्री के निर्माण और विनिमय की अनुमति देता है। इसके अलावा, Social media mobile और वेब-आधारित प्रौद्योगिकियों पर निर्भर करता है, जिसके माध्यम से व्यक्ति और समुदाय उपयोगकर्ता-जनित सामग्री को सहयोग और सुधार और पेश करते हैं।

Social Media In Hindi Meaning What is Social Media Meaning

about social media in hindi-सोशल मीडिया का इतिहास

व्यावसायिक संगठनों और व्यक्तियों के बीच संचार में व्यापक परिवर्तन। ये परिवर्तन तकनीकी स्व-अध्ययन के उभरते हुए क्षेत्र पर केंद्रित हैं। सोशल मीडिया पारंपरिक या मीडिया औद्योगिक मीडिया से कई मायनों में भिन्न है, जिसमें Social media frequency, उपयोगिता और स्थिरता शामिल है।

एम किसी भी संसाधन - कई रिसीवर इस पारंपरिक मीडिया के विपरीत हैं जो मोनो लॉजिक ट्रांसमिशन मॉडल के तहत संचालित होता है। कई प्राप्तकर्ताओं के लिए एक स्रोत सोशल मीडिया को कई अपेक्षाकृत सस्ते और व्यापक रूप से सुलभ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को संदर्भित करने के लिए परिभाषित किया गया है।

Read More Post

Education

Click Hare

Yojana

Click Hare

Tech

Click Hare

Jobs

Click Hare

Apps

Click Hare

Admission

Click Hare

News

Click Hare

Interesting Fact

Click Hare


Hindi meaning of social media

निल्सन के अनुसार, Internet के उपयोग से उत्पन्न होने वाले सामान्य प्रयासों पर संबंधों को सहयोग या निर्माण करने के कई प्रभाव हैं।

इसी समय, social media पर बिताया गया कुल समय जुलाई 2016 में 66 बिलियन मिनट की तुलना में पीसी और मोबाइल उपकरणों पर 66 बिलियन मिनट था, जबकि जुलाई, 2016 में अमेरिका में %% बिलियन मिनट था, सामाजिक में भाग लेने के लाभ मीडिया, सामाजिक प्रतिष्ठा और कैरियर में उन्नति। और वित्तीय राजस्व, जैसा कि टेंगू और विंस्टन 2012 में चर्चा की गई थी, आपने यह अनुमान लगाया था, YouTube CL Social Media प्लेटफॉर्म का एक उदाहरण।

Read Also...

  1. How To Turn Off WiFi Calling What Is WiFi Calling
  2. what is Subaru Starlink? Safety and Security
  3. Blueberry In Hindi Name Meaning 
  4. Baking Soda In Hindi

सोशल मीडिया के रूप में ज्ञात एक बहुत लोकप्रिय मंच के फायदे और नुकसान के बारे में

social media advantages and disadvantages essay

सोशल मीडिया उन सभी व्यवसायों के लिए संचार का एक आधुनिक साधन है जिनके वैज्ञानिकों के विभिन्न आविष्कारों ने जीवन को आसान और खुशहाल बना दिया है। जिसने हाल के दिनों में लोकप्रियता हासिल की है लेकिन इसके फायदे और नुकसान हैं।

Social Media Advantages-सोशल मीडिया के फायदा

advantages of social media for students

Social Media के माध्यम से छात्रों और शिक्षकों के लिए पढ़ाने के कई लाभ हैं। साथ ही वास्तव में एक प्रभावी उपकरण होने के नाते इसमें कोई संदेह नहीं है कि ऑनलाइन अध्ययन और उंगली डियो दृश्य अध्ययन आसानी से किया जा सकता है।

क्योंकि जानकारी उंगलियों पर उपलब्ध है और इस विधि से अध्ययन करने से छात्रों को आसानी से और जल्दी से चीजों को समझने में मदद मिलती है।

एक और लाभ यह है कि हम अपने देश और दुनिया भर में हो रही समस्याओं और मुद्दों के बारे में नवीनतम अपडेट प्राप्त करते हैं। और हमारे खाली समय में Social Media का उपयोग करने से हमें मुख्य रूप से युवा लोगों के लिए एक और अग्रिम शांति और विश्राम मिलता है।

टेज और मुख्य लाभ कनेक्टिविटी के लिए सोशल मीडिया का उपयोग है और हम इस कोरोना अवधि में इसके वास्तविक महत्व को समझते हैं। क्योंकि अब इस महामारी की स्थिति के दौरान जब हम सभी घर से बाहर नहीं जा सकते हैं तो हम अपने परिवार के रिश्तेदारों से मिलने नहीं जा सकते हैं। और जो हम सोशल मीडिया से संबंधित हैं वह इस समय हमारा समर्थन बन गया है,

जब हम एक-दूसरे से बात करने और एक-दूसरे से जुड़ने में सक्षम होते हैं, हम सोशल मीडिया के आशीर्वाद और लाभों का स्वागत करते हैं जिसे हम दूसरी तरफ मानते हैं।

Social Media Disadvantages-सोशल मीडिया के नुकसान
social media disadvantages for business

मेरे अनुसार Hacking के अपने नुकसान में से पहला यह भी है कि यह सोशल मीडिया का सबसे खतरनाक नुकसान है, क्योंकि व्यक्तिगत डेटा और गोपनीयता को आसानी से हैक किया जा सकता है और इंटरनेट पर साझा किया जा सकता है और इससे वित्तीय नुकसान भी हो सकता है।

व्यक्तिगत जीवन Social Media का एक और नुकसान ज्यादातर मेरे और आप सभी जैसे किशोरों में पाया जाता है क्योंकि हम सभी सोशल मीडिया की लत से ज्यादातर प्रभावित होते हैं। कई छात्र इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से रेडियो तरंगों के प्रवेश के कारण एक ही समय में बहुत लंबे समय तक सोशल मीडिया का उपयोग करके अपने अध्ययन से विचलित होते हैं।

social media disadvantages for students

सोशल मीडिया का इतना अधिक उपयोग हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। आप लोग सोच सकते हैं कि मैं सोशल मीडिया पर इतना दोष क्यों लगा रहा हूं। यह वास्तव में एक बुरी बात है कि सोशल मीडिया एक तथ्य नहीं है, मैं यह नहीं कह रहा हूं कि सोशल मीडिया का उपयोग करना अपराध है।

हम इसका उपयोग कर सकते हैं लेकिन एक सकारात्मक तरीके से ताकि यह हम पर नकारात्मक प्रभाव न छोड़े यह उपयोगकर्ताओं पर निर्भर है कि वे इसका सकारात्मक या बुरी तरह से उपयोग करें। मैंने खुद कई नई चीजें सीखी हैं और Social Media से कई चीजों की खोज की है और इसलिए आप सभी मेरे अनुसार उन उपयोगकर्ताओं के हाथों में हैं।

यदि आप इसे एक अच्छे कारण या किसी अन्य के लिए उपयोग करना चाहते हैं, तो सोशल मीडिया आपके ज्ञान और कौशल का प्रदर्शन करने के लिए एक बहुत अच्छा मंच है। इसलिए तब तक खुश रहें जब तक आप उस निर्णय को नहीं लेते हैं। सुरक्षित रहें स्वस्थ रहें

TAG

  • social media in hindi meaning
  • सोशल मीडिया के नुकसान
  • सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव पर स्लोगन
  • सोशल मीडिया का इतिहास
  • युवा अभिव्यक्ति और सोशल मीडिया
  • सोशल मीडिया का किशोरावस्था पर प्रभाव

Post a Comment for "Social Media In Hindi Meaning What is Social Media Meaning"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now