What is SURROGATE MOTHER MEANING IN HINDI

SURROGATE MOTHER MEANING

फिर भी बच्चे पैदा करने के लिए सरोगेट मदर के इस्तेमाल को लेकर कुछ विवाद हैं। गुंडागर्दी की प्रक्रिया भी समस्याग्रस्त है क्योंकि यह एक राष्ट्र से दूसरे राज्य में भिन्न होती है। फिर चाहे वह प्रजनन समस्याओं या अन्य कारणों से हो, सरोगेसी आपके और आपके साथी के लिए एक विकल्प है। पता लगाएं कि यह कैसे काम करता है और पता लगाएं कि यह आपके लिए सही है या नहीं। एक सरोगेट माँ क्या है? दो प्रकार हैं:



पारंपरिक सरोगेट।
What is meant by surrogate mom?

यह एक लड़की है जो कृत्रिम रूप से डैडी के शुक्राणुओं का गर्भाधान कराती है। फिर वे शिशु को ले जाते हैं और इसे आपके और आपके साथी को पालने के लिए आपूर्ति करते हैं। एक पारंपरिक सरोगेट बच्चे की जैविक माँ है। जैसे ही यह उनका अंडा बन जाता है जिसे पिता के शुक्राणु द्वारा निषेचित किया गया था। डोनर स्पर्म का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। गर्भकालीन सरोगेट्स। "इन विट्रो फर्टिलाइजेशन" (आईवीएफ) नामक एक तरीका अब मां (या एक अंडा दाता) से अंडे जमा करने के लिए व्यवहार्य बनाता है, उन्हें डैडी (या एक शुक्राणु दाता) से शुक्राणु के साथ निषेचित करता है, और भ्रूण के आसपास के गर्भाशय में एक गर्भकालीन सरोगेट।


तब सरोगेट में प्रसव तक बच्चे को शामिल किया जाता है। उनका बच्चे से कोई आनुवंशिक संबंध नहीं है क्योंकि यह उनका अंडा नहीं था जिसका उपयोग किया गया था। एक जेस्टेशनल सरोगेट को "डिलीवरी मॉम" कहा जाता है। जैविक मां, हालांकि, अभी भी वह लड़की है जिसका अंडा निषेचित किया गया था। अंदर यू. एस., जेस्टेशनल सरोगेसी कानूनी रूप से बहुत कम जटिल है। यह इस तथ्य के कारण है कि माता और पिता दोनों के बच्चे के साथ आनुवंशिक संबंध हैं। नतीजतन, जेस्टेशनल सरोगेसी पारंपरिक सरोगेट की तुलना में अधिक असामान्य नहीं बनकर उभरी है। गर्भावधि सरोगेसी का उपयोग करके हर साल लगभग 750 बच्चे पैदा होते हैं। सरोगेट्स का उपयोग कौन करता है? यदि आप एक महिला हैं, तो आप कई कारणों से सरोगेट को नहीं भूल सकती हैं:


आपके गर्भाशय के साथ नैदानिक ​​​​परेशानी surrogate meaning


आपके पास एक हिस्टरेक्टॉमी थी जिसने गर्भाशय को समाप्त कर दिया था

ऐसी स्थितियां जो आपके लिए गर्भावस्था को असंभव या जोखिम भरा बनाती हैं, जिसमें तीव्र कोरोनरी हृदय रोग भी शामिल है


यदि आपने प्रयास किया है, लेकिन आईवीएफ के साथ-साथ विभिन्न सहायक-प्रजनन तकनीकों के साथ गर्भवती नहीं हो सकती हैं, तो आप सरोगेसी पर विचार करना चाह सकती हैं। सरोगेट ने पितृत्व को उन लोगों के लिए भी एक विकल्प बना दिया है जो शायद अपनी उम्र या वैवाहिक स्थिति के कारण बच्चा गोद लेने में सक्षम नहीं हैं। यदि समलैंगिक पुरुष पारंपरिक सरोगेट का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो निश्चित रूप से उनमें से एक कृत्रिम गर्भाधान के माध्यम से सरोगेट के अंडे को निषेचित करने के लिए अपने शुक्राणु का उपयोग करता है।


सरोगेट तब बच्चे को शामिल करता है और एक शुरुआत देता है। एक समलैंगिक जोड़ा एक अंडा दाता भी चुन सकता है, उस दान किए गए अंडे को निषेचित कर सकता है, और फिर भ्रूण को गर्भावधि सरोगेट में प्रत्यारोपित कर सकता है ताकि वह प्रसव तक हो सके। एक सरोगेट का पता लगाना सरोगेट मदर खोजने के कई तरीके हैं:


दोस्त या परिवार। surrogate mother meaning in hindi


कभी-कभी आप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार से सरोगेट बनने के लिए कह सकते हैं। यह विशेष रूप से बहस योग्य है। हालाँकि, सरोगेसी के उच्च शुल्क और जटिल कानूनी मुद्दों के कारण यह लगभग माता-पिता के अधिकारों को बढ़ाता है, एक प्रयास-और-परीक्षित पारिवारिक प्रेम-प्रसंग को नियंत्रित करना कम मुश्किल हो सकता है।


प्रजनन चिकित्सा के लिए अमेरिकी समाज सरोगेट के लिए स्वीकार्य रिश्तेदार संबंधों के निश्चित चक्र को स्वीकार करता है। यह आम तौर पर सरोगेसी को हतोत्साहित करता है, हालांकि, यदि बच्चा निकट रिश्तेदारों के बीच अनाचार से पैदा हुए बच्चे के समान जीन ले सकता है। एक सरोगेसी संस्था। अधिकांश लोग गर्भावधि सरोगेट की व्यवस्था करने के लिए एक का उपयोग करते हैं। लगभग एक सौ संगठन अब यू के अंदर काम कर रहे हैं। एस। वे चाल-बीच के रूप में कार्य करते हैं।


एक उद्यम आपको एक सरोगेट खोजने और व्यवस्था करने में सक्षम बनाता है। यह किसी भी खर्च को भी एकत्र करता है जो आपके और सरोगेट के बीच पार हो जाता है, साथ ही साथ उनकी वैज्ञानिक फीस का भुगतान भी करता है। अभी सरोगेट चुनने का तरीका इस बारे में कोई नियम नहीं है कि सरोगेट मॉम कौन हो सकती है। लेकिन विशेषज्ञ किसी एक को चुनने के तरीके के बारे में कुछ बिंदुओं पर सहमत हैं। आपको सरोगेट चुनना होगा जो:
कम से कम 21 वर्ष पुराने हैं surrogate mother process


पहले से ही कम से कम एक स्वस्थ शिशु को जन्म दे चुके हैं, इसलिए वे पहली बार गर्भवती होने और प्रसव के चिकित्सीय खतरों और नवजात शिशु के साथ बंधन की भावनात्मक परेशानियों को पहचानते हैं। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के माध्यम से एक मनोवैज्ञानिक जांच पास की है ताकि शुरुआत के बाद शिशु को छोड़ने के साथ किसी भी मुद्दे का पता लगाया जा सके गर्भावस्था में उनके कार्य और दायित्वों के बारे में एक समझौते का संकेत दें, जैसे कि प्रसव पूर्व देखभाल और आपको जन्म के बाद बच्चे को प्रदान करने के लिए सहमत होना


एक सरोगेट का उपयोग


प्रजनन औषधीय दवाओं के लिए यैंक सोसायटी का कहना है कि सरोगेट को यह परीक्षण करने के लिए एक नैदानिक ​​​​परीक्षा लेनी होगी कि उनके गर्भवती होने की संभावना है, पूर्ण अवधि में गर्भवती होने की संभावना है। कंपनी इंगित करती है कि उन्हें ऐसी परीक्षाएं मिलती हैं जो संक्रामक रोगों के लिए परीक्षण करती हैं जिनमें सिफलिस, गोनोरिया, क्लैमाइडिया, एचआईवी, साइटोमेगालोवायरस और हेपेटाइटिस बी और सी शामिल हैं। 


सरोगेट को यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करवानी होगी कि उन्हें खसरा, रूबेला (जर्मन खसरा), और चिकनपॉक्स से प्रतिरक्षा मिली है। इसके अलावा, आप यह पूछना चाह सकते हैं कि उन्हें गर्भाशय को नेत्रहीन "मानचित्र" करने के लिए एक वैज्ञानिक तरीका मिलता है, जिससे डॉक्टर को गर्भावस्था धारण करने की उनकी क्षमता का परीक्षण करने में मदद मिल सकती है। गर्भवती होने के किसी बिंदु पर सरोगेट माताओं का अपना स्वास्थ्य चिकित्सक होना चाहिए, न कि आपका उपयोग करने के लिए। सरोगेसी की फीस 80,000 डॉलर से लेकर एक लाख बीस हजार डॉलर तक हो सकती है। बहुत सारी अलग-अलग चीजें चार्ज में चली जाती हैं, जैसे कि क्या सरोगेट्स का अपना व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा है या आपको उनके लिए सरोगेसी-गर्भावस्था कवरेज खरीदने की आवश्यकता है या नहीं। सरोगेट्स के साथ कानूनी परेशानी ' सरोगेट गर्भावस्था के बाद माता-पिता के अधिकारों का आश्वासन नहीं दिया जाता है। 


कानून प्रजनन युग और "निर्धारित" समायोजन की परिभाषा के रूप में विनिमय करना जारी रखता है। सरोगेसी पर कोई संघीय कानून नहीं है और राज्य के कानून अलग-अलग हैं। कुछ राज्यों में सरोगेट गर्भावस्था के बाद, फिर भी आपको बच्चे की जेल की हिरासत हासिल करने के लिए गोद लेने की कार्यवाही को दरकिनार करना पड़ सकता है। अन्य राज्यों में, जन्म से पहले "माता-पिता का दावा" आपको बच्चे को "गोद लेने" से दूर रखने देता है। 


माता और होने वाले पिता के रूप में अपने अधिकारों की रक्षा करने के लिए - और बच्चे के अधिकारों की रक्षा करने के लिए - एक वकील को पट्टे पर दें जो आपके देश में प्रजनन कानून पर ध्यान केंद्रित करे। वे एक सरोगेसी अनुबंध लिखने में सक्षम हैं जो निस्संदेह यह बताता है कि हर कोई क्या करना चाहता है। अगर जन्म के बाद गुंडागर्दी की समस्या सामने आती है तो इस तरह का समझौता मदद कर सकता है। यह गर्भावस्था के साथ व्यवहार्य परिदृश्यों के प्रसार के बारे में समझौतों को भी रेखांकित कर सकता है, साथ ही जुड़वां या तीन बच्चे होने पर क्या होता है।

ખેડૂત પરિવહન યોજના અહીં ક્લિક કરો

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post

POST ADS1

POST ADS 2