Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

Swachh Bharat Abhiyan in Hindi PDF for students

Swachh Bharat Abhiyan in Hindi PDF for students

Swachh Bharat Abhiyan भारत को पहले से ही स्वच्छता के देश के रूप में जाना जाता है। लेकिन अधिक जनसंख्या और शहरी विकास के कारण, भारत दिन पर दिन स्वच्छता में पिछड़ता जा रहा है। कुछ साल पहले, भारत सफाई की कमी के कारण ऐसी स्थिति में था कि विदेशों से लोग भारत आते थे और यात्रा करते थे, और फिर स्वच्छता के मामले में देश का नाम खराब था। लेकिन कुछ वर्षों में यह स्थिति बदल रही है और अब भारत बदल गया है। इसका नाम Swachh Bharat Mission-Swachh Bharat Abhiyan के रूप में जाना जाता है।

Swachh Bharat Abhiyan in Hindi PDF for students
Swachh Bharat Abhiyan

आज हम  Swachh Bharat Abhiyan के बारे में बात करेंगे कि इसका उद्देश्य क्या है, यह कैसे लाभान्वित करेगा, और इसका स्वरूप कहां प्राप्त होगा आदि।

swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi with points

  • What is the objective of the Swachh Bharat mission?
  • Who started the Swachh Bharat mission?
  • What is the new name of Swachh Bharat Abhiyan?
  • How do I get the toilet under the Swachh Bharat mission?

स्वच्छ भारत अभियान किसने शुरू किया था?/Who started the Swachh Bharat Abhiyan?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 02-10-2014 को महात्मा गांधी की 145 वीं जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच साल का कार्यकाल दिया था। इसलिए 02-10-2019 को, जब 150 वीं महात्मा गांधी जयंती मनाई जा रही थी, यह स्वच्छ भारत अभियान सच होता दिखाई दे रहा था।

Read More Post

Education

Click Hare

Yojana

Click Hare

Tech

Click Hare

Jobs

Click Hare

Apps

Click Hare

Admission

Click Hare

News

Click Hare

Interesting Fact

Click Hare


जब माननीय नरेंद्र मोदी ने 02-10-2014 को स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया, तो उन्होंने कहा कि केवल स्वच्छ भारत महात्मा गांधी को उनकी 150 वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दे सकता है। जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। तो उन्होंने अपने संदेश में कहा कि स्वच्छ भारत के माध्यम से ही देश 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उन्हें सर्वश्रेष्ठ श्रद्धांजलि दे सकता है।

स्वच्छ भारत अभियान - महात्मा गांधी स्वच्छ भारत / essay on swachh bharat abhiyan in hindi

यह अभियान महात्मा गांधी की 145 वीं जयंती पर शुरू किया गया था, और इसका उद्देश्य महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती को पूरा करना था। इसीलिए स्वच्छ भारत अभियान का नाम महात्मा गांधी के नाम पर रखा गया है। जिसे Clean India के रूप में भी जाना जाता है।

the slogan on Swachh Bharat Abhiyan in Hindi/सफाई अभियान पर नारे/हिंदी में स्वच्छ भारत अभियान का नारा

  • गांधीजी का एकमात्र संदेश, मेरा भारत एक स्वच्छ देश होगा।
  • स्वच्छता लाएं, गंदगी से दूर रहें।
  • घर में शौचालय का निर्माण करें, देश को स्वच्छ रखें।
  • स्वच्छता का ध्यान रखें, भारत को स्वच्छ बनाएं।
  • सभी बीमारियों का एकमात्र इलाज, आसपास की सफाई।
  • घर पर स्वच्छता का संदेश दें।
  • देशवासी स्वच्छता को अपनाएंगे तो देश का विकास होगा।

स्वच्छता आवेदन -  Swachh Bharat Abhiyan

इसके लिए यानि स्वच्छ भारत अभियान के लिए एक एप्लीकेशन बार प्रदान किया गया, जिसे SwachhApp कहा जाता है। आप इस एप्लिकेशन को अपने मोबाइल में आसानी से इंस्टॉल करके आसपास के क्षेत्र को साफ रखने में मदद कर सकते हैं। इस एप्लिकेशन के साथ, आप किसी भी अनहोनी जगह की फोटो भेज सकते हैं जहां सफाई की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह इस जीपीएस सिस्टम से जुड़ा है, और यह फोटो उनके अधिकारी को भेजा जाएगा। और वहां सफाई भी करेंगे।

स्वच्छ भारत अभियान के उद्देश्य/Objectives of Swachh Bharat Abhiyan

इसका उद्देश्य पूरे देश को 02-10-2019 को खुले में शौच से मुक्त करना था। इसके लिए उन्होंने सभी से अनुरोध किया, और शौचालय निर्माण के प्रयास किए।

2014 से 2019 तक 5 वर्षों में 2 करोड़ शौचालय बनाने का लक्ष्य था। और अधिक से अधिक पेड़ कैसे लगाए जाएं। वातावरण को शुद्ध करने और कचरे के देश से छुटकारा पाने के लिए। संकल्प यह था कि हमारे देश का नाम स्वच्छ भारत अभियान में दुनिया में होना चाहिए। साथ ही नागरिक को अपने जीवन में स्वच्छता में सुधार करने के लिए भी कहा गया। हाथ से मल को साफ करने का अभियान।

Advantages of Swachh Bharat Abhiyan / स्वच्छ भारत अभियान के लाभ

आज भी स्वच्छ भारत अभियान उतना सफल नहीं रहा है जितना होना चाहिए था, लेकिन लोगों में इसको लेकर काफी जागरूकता आई है। इंदौर जैसे कुछ शहरों में, उन्होंने स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित किया, जिसके परिणामस्वरूप इंदौर को अक्सर स्वच्छता के रूप में जाना जाता है। अभी भी बहुत प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। अकेले सरकार क्या नहीं कर सकती, हमें भी इसमें सहयोग करना चाहिए।

Swachh Bharat Abhiyan images logo

इस अभियान के लिए एक लोगो बनाया गया था। जिसने कोल्हापुर अनंत खसबदार को महाराष्ट्र राज्य में बनाया।

यह स्वच्छ भारत अभियान का अधिकारी है। स्वच्छ भारत अभियान के लोगो में चश्मा महात्मा गांधी के चश्मे से संकेत मिलता है। इन चश्मे के बीच में लिखा है स्वच्छ भारत। संदेश यह है कि महात्मा गांधी और स्वच्छता के बीच एक संबंध है।

clean India green India / स्वच्छ भारत अभियान शहर

इस अभियान में, भारत सरकार उन राज्यों को भी पुरस्कार देती है जो हर क्षेत्र में स्वच्छता बनाए रखते हैं। इसके लिए बहुत सारे नियम हैं।

सूखे कचरे, गीले कचरे, सड़क के किनारे कचरे आदि का निपटान। कई शहर इस अभियान में भाग लेते हैं और शीर्ष पर भी आते हैं। यही कारण है कि स्वच्छता बढ़ रही है। कई शहर हैं जो शीर्ष पर आते हैं, जैसे कि मध्य प्रदेश में इंदौर, जो कुछ समय के लिए आगे रहा है। और 2020 भी स्वच्छता में चौथे स्थान पर आगे बढ़ रहा है।

Swachh Bharat Abhiyan Toilet online / स्वच्छ भारत अभियान शौचालय ऑनलाइन

अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आप निम्न लिंक के माध्यम से पीसी या मोबाइल से इस फॉर्म को भर सकते हैं।

केंद्र ने सोमवार को पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण, प्रमुख राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद, शतरंज खिलाड़ी कोनेरू हम्पी, जाने-माने पार्श्व गायक एसपी बालासुब्रमण्यम और अन्य को 'स्वच्छ भारत' अभियान के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया।

हैदराबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. द को औपचारिक रूप से वेंकैया नायडू ने नामित किया था।

वह अन्य मनोनीत सांसदों में से एक हैं। कविता (टीआरएस), जयदेव गल्ला (टीडीपी), कॉर्पोरेट हस्तियां बीवीआर मोहन रेड्डी, जेए चौधरी, रामेश्वर राव और डॉ जी मीडिया व्यक्तित्व वेमुरी राधाकृष्ण।

नायडू ने कहा कि बीसीसीआई के अंतरिम अध्यक्ष शिवलाल यादव और शीर्ष क्रम के तेलुगु अभिनेता और जनसेना पार्टी के संस्थापक पवन कल्याण भी ब्रांड एंबेसडर बनने के लिए सहमत हुए हैं। वह आज के कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए।

ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामांकित होने के लिए नायडू को धन्यवाद देते हुए, उन सभी ने अपने स्वीकृति भाषण में कहा कि वे अभियान को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।

इस अवसर पर 'स्वच्छ भारत' पर एक गीत के साथ दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने वाले बालासुब्रमण्यम ने कहा कि वह इस पहल को लोकप्रिय बनाने के लिए तेलुगु में लिखे गए गीतों का अन्य भारतीय भाषाओं में अनुवाद करना चाहते हैं।

Swachh Bharat Abhiyan Website

शौचालय ऑनलाइन


Shauchalaya Form PDF Download

Post a Comment for "Swachh Bharat Abhiyan in Hindi PDF for students"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now