Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

What Is the Surya Namaskar? and How To Do The Surya Namaskar

सूर्य नमस्कार क्या है? और सूर्य नमस्कार कैसे करें

सूर्य नमस्कार कैसे करें शुरुआती लोगों के लिए चरण-दर-चरण योग सीखें सूर्य नमस्कार योग का एक प्राचीन रूप है। सूर्य नमस्कार स्वास्थ्य के लाभ


सूर्य नमस्कार क्या है?

अपने घुटनों को अपनी चटाई पर मोड़ें और अपने पैरों को फर्श पर सपाट करके बैठें। अपने दाहिने पैर को अपने बाएं हाथ से पार करें ताकि वह बाएं हाथ को छूए, फिर शुरू करने के लिए वापस आएं। अपने हाथों और बाहों को मजबूती से पार करते हुए, अपने हाथों को अपनी पीठ के पीछे क्रॉस करके अपनी बाहों को एक साथ दबाएं।

What Is the Surya Namaskar? and How To Do The Surya Namaskar


आपकी हथेलियां ऊपर की ओर होनी चाहिए, उंगलियां सीधे आगे की ओर इशारा करती हैं। फिर अपने हाथों को सीधा रखते हुए अपने हाथों को हवा में उठाएं। अपने दाहिने घुटने को मोड़ें। यह मुश्किल हो सकता है, इसलिए अगर पहली कोशिश में इसे करने में दर्द होता है, तो इसे बाद में करने दें।


इसके बाद, अपने दाहिने पैर को सीधे जमीन से ऊपर उठाएं और इसे अपने पीछे सीधा करें, फिर दूसरे पैर को ऊपर उठाएं ताकि यह आपके घुटने के दूसरी तरफ छू सके। आपका दाहिना पैर हवा में रहना चाहिए जबकि दूसरा पैर वापस नीचे चला जाता है। प्रारंभ को लौटें। 25 प्रतिनिधि के एक सेट के लिए जारी रखें।


सूर्य नमस्कार करने के लाभ


सूर्य नमस्कार योग का एक प्राचीन रूप है जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी। सूर्य शब्द सूर्य को संदर्भित करता है और निश्चित रूप से, "नमस्कार" एक मुद्रा को संदर्भित करता है। सूर्य नमस्कार एक आदर्श वार्म-अप है जिसमें आपकी मांसपेशियों को खींचना और मजबूत करना दोनों शामिल हैं।


Read More Post

Education

Click Hare

Yojana

Click Hare

Tech

Click Hare

Jobs

Click Hare

Apps

Click Hare

Admission

Click Hare

News

Click Hare

Interesting Fact

Click Hare


आंदोलन पूरे शरीर को धीमी और गोलाकार गति में उपयोग करता है और बाहों, छाती, कंधों और पीठ को मजबूत करता है। यदि आपको कोई चोट लगी है तो यह विशेष रूप से सहायक होता है। अपने पैरों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग करके खड़े होकर शुरुआत करें। सांस भरते हुए हाथों को ऊपर उठाएं। सांस छोड़ें, और अपनी बाहों को नीचे लाएं। सूर्य नमस्कार की पूरी अवधि के लिए दोहराएं।


यदि आपने अपने कंधों या छाती को घायल कर लिया है, तो आप अपने हाथों और कंधों को सीधा रखने के बजाय सूर्य नमस्कार को संशोधित करना चाह सकते हैं।

Read More Articles...


1. uric-acid-symptoms-in-Hindi
2. breast-cancer-symptoms-in-Hindi
3. kidney-in-Hindi-meaning
4. chemotherapy-in-Hindi

सूर्य नमस्कार कैसे करें


यह भी पढ़ें, सूर्य नमस्कार: इस नए ट्रिकी पोज़ के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए सूर्य नमस्कार एक बहुत ही लोकप्रिय और आकर्षक योग आसन है। ऐसा माना जाता है कि इस आसन को भगवान सूर्य, सूर्य ने शिव को सिखाया था।


आज भी हिंदुओं द्वारा सूर्य की पूजा की जाती है। तो यह समझना काफी आसान है कि सूर्य नमस्कार भी योग का एक प्राचीन रूप है। चूंकि यह सूर्य का अवतार है, इसलिए हमारे जीवन के हर पहलू में सूर्य की नकल करने में कोई बुराई नहीं है। सूर्य नमस्कार को पहचानना तब आसान होता है जब आप इसका अभ्यास कर रहे होते हैं और अपनी पीठ को सीधा और फैला हुआ रखते हैं।


यह देखना आश्चर्यजनक है कि यद्यपि यह एक बहुत ही सरल आसन है, कई उन्नत योग छात्र अपने दैनिक अभ्यास में भी इस आसन का उपयोग कर रहे हैं।


सूर्य नमस्कार की विविधताएं


सूर्य नमस्कार की विविधताएं टैंगो से हठ से योग से पिलेट्स तक; आपको आरंभ करने के लिए यहां एक शुरुआती मार्गदर्शिका दी गई है! चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका सूर्य नमस्कार करने के लिए: चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका संबंधित:


सूर्य नमस्कार के आवश्यक सिद्धांतों का पता लगाएं


चरण 1: अपने घुटनों पर, अपने घुटनों को लगभग 45 डिग्री तक मोड़ें। अब अपने दाहिने पैर को अपनी बाईं जांघ के ऊपर रखकर लेट जाएं और अपने दाहिने घुटने को मोड़ लें।


चरण 2: अपना वजन अपनी बाईं कोहनी पर रखें। अपना हाथ अपने बाएं घुटने पर रखें। अपने शरीर को एक प्रेट्ज़ेल में न मोड़ें और आपका शरीर अंदर नहीं होना चाहिए।


चरण 3: अपने दाहिने पैर को सीधा ऊपर उठाएं जब तक कि आप अपने घुटने को मोड़ें जब तक कि आपका पैर सीधे आपके दिल के नीचे न हो जाए।


चरण 4: अपनी बाहों को सीधे हवा में ऊपर उठाएं और एक तख़्त स्थिति में आ जाएं।


स्टेप 5: अब अपने दाहिने पैर को दाईं ओर ले जाएं।


निष्कर्ष


सूर्य नमस्कार के साथ टोटल बॉडी टोनिंग आती है। यह उन्नत योग प्रवाह मांसपेशियों और दिमाग को एक साथ ढालेगा। यह एक फुल-बॉडी वर्कआउट है जो दिन की सही शुरुआत करेगा। यह एक योग मुद्रा है जिसे त्वरित क्रम में किया जा सकता है। इस सूर्य नमस्कार योग मुद्रा में आगे झुकना, पीछे झुकना और उलटा होना शामिल है।


इसका अभ्यास किसी भी समय और शरीर के असंख्य अंगों और शरीर के कार्यों के लिए किया जा सकता है। सूर्य नमस्कार एक अधिक उन्नत योग मुद्रा के रूप में लोकप्रिय है। जैसे, सूर्य नमस्कार योग की अधिक उन्नत विविधताएँ और विविधताएँ हैं। अभ्यासी की आयु और क्षमता के स्तर के अनुसार क्रम भिन्न होता है।

Post a Comment for "What Is the Surya Namaskar? and How To Do The Surya Namaskar"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now