Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

What is Water Pollution? Water Pollution in Hindi

What is Water Pollution? Water Pollution in Hindi



आज के एपिसोड में मेरे दोस्तों को नमस्कार, Water Pollution क्या है, आइए जानें कि जीवों के अस्तित्व के लिए आवश्यक सबसे मूल्यवान संसाधनों में से एक के बारे में और यह पानी के ज़ूम के अलावा और कुछ नहीं है। तो Water Pollution तब होता है।


What is Water Pollution? Water Pollution in Hindi
What is Water Pollution? Water Pollution in Hindi


जल प्रदूषण क्या है?/What is water pollution?


जब हानिकारक और विषाक्त अपशिष्ट रसायन या अन्य कण नदी झीलों और महासागरों जैसे जल निकायों में प्रवेश करते हैं और इसलिए उनमें घुल जाते हैं। जो बिस्तर पर पानी के जमाव को निलंबित कर देता है। परिणाम में गिरावट।


पानी की मात्रा न केवल हमारे जलीय पारिस्थितिक तंत्र को परेशान करती है बल्कि प्रदूषक तत्व जो हमारे पानी में पीने सहित हमारे दैनिक कार्यों में उपयोग करते हैं, हमारे घरों में समाप्त हो सकते हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है कि जल प्रदूषण का कारण कभी-कभी पानी होता है।


जल प्रदूषण का कारण क्या है?/What is the cause of water pollution?


ज्वालामुखी विस्फोट, जानवरों की बर्बादी, शैवाल के खिलने और तूफान और बाढ़ के अवशेष जैसी प्राकृतिक गतिविधियों के कारण Water Pollution हो सकता है। हर दिन सीवर और कभी-कभी शहरों से निकलने वाले कचरे को भी समुद्र में फेंक दिया जाता है। जल प्रदूषण के परिणामस्वरूप।


Read More Post

Education

Click Hare

Yojana

Click Hare

Tech

Click Hare

Jobs

Click Hare

Apps

Click Hare

Admission

Click Hare

News

Click Hare

Interesting Fact

Click Hare



जल प्रदूषण को बढ़ावा देने वाले अन्य कारकों में तेल स्प्रे ईंधन और रासायनिक उर्वरक और कीटनाशक शामिल हैं और एक बार इस दूषित पानी का सेवन किया जाता है। इससे हेपेटाइटिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं।


यहां तक ​​कि कई गरीब देशों में, हैजा और अन्य संक्रमण हमेशा दूषित पानी के कारण होते हैं। जल प्रदूषण के कारण एक और बड़ी समस्या यह है कि यह जीवों को मारता है। जो कि शव मछली पर आधारित है। पक्षी और डॉल्फ़िन पकड़े जाते हैं और कई अन्य जानवरों को उनके आवास में प्रदूषकों द्वारा मारे गए तटों पर उड़ा दिया जाता है और ये सभी कारक अंततः पृथ्वी पर जीवन-धमकी वाले जीवों को नुकसान पहुंचाते हैं।


जल प्रदूषण और उस तथ्य का मूल कारण/The root cause of water pollution and that fact


तो अब हम जल प्रदूषण के मूल कारण और इस तथ्य को जानते हैं कि यह मनुष्य और जानवरों को इतना बीमार कर देता है कि यह जानलेवा भी हो सकता है।


 हम पारिस्थितिकी तंत्र की मदद के लिए क्या कर सकते हैं?/What can we do to help the ecosystem?


अगला जीवन रक्षक प्रश्न यह है कि हम अपने पारिस्थितिक तंत्रों को बचाने में उनकी मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं और जल प्रदूषण को रोकने के लिए सबसे पहला काम हम कर सकते हैं। हाँ दोस्तों ताजा और साफ पानी आज किसी भी चीज़ से ज्यादा कीमती है।


आइए हम यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करें कि हम इसे बर्बाद नहीं कर रहे हैं। कम समय के लिए उपयोग नहीं होने पर चल रहे नल को बंद करना सुनिश्चित करें और समय-समय पर लीक की जांच करें और हमेशा अपना कचरा उठाएं जब समुद्र तट किसी झील या नदी पर हो और इसके प्रभावों के बारे में चर्चा करके इसके बारे में जागरूकता फैलाएं।


जल प्रदूषण से संबंधित रोग/Diseases related to water pollution


आप सभी जानते हैं कि पृथ्वी का लगभग 1% पानी मीठे पानी है, बाकी नमक है और हम यह सब नहीं पी सकते हैं, इसलिए यह विश्वास नहीं है लेकिन हर साल 5 से 10 मिलियन लोग जल प्रदूषण से संबंधित बीमारियों से मर जाते हैं।


एक बड़ा पर्यावरणीय क्षरण कहन जल प्रदूषण प्रदूषकों के जल निकायों में निर्वहन के कारण होता है। जल प्रदूषण जल निकायों का संदूषण है जबकि पर्यावरणीय गिरावट का यह रूप तब होता है जब प्रदूषक और प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से हानिकारक यौगिकों को हटाने के लिए पर्याप्त उपचार के बिना जल निकायों में छुट्टी दे दी जाती है।


1969 की संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट समुद्री प्रदूषण को पदार्थों या पदार्थों के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से समुद्री वातावरण में परिभाषित करती है, जिसके परिणामस्वरूप हानिकारक प्रभाव जैसे कि जीवित संसाधनों को नुकसान होता है। आ रहा है। और सुविधाओं में कमी जल प्रदूषण का सबसे स्पष्ट प्रकार समुद्री झीलों और नदियों की सतह के पानी को प्रभावित करता है।


types of water pollution in hindi/हिंदी में जल प्रदूषण के प्रकार;


उदाहरण के लिए, एक तेल टैंकर से तेल का रिसाव एक पर्ची बनाता है जो भूजल से भरे समुद्री जल के एक बड़े क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। वे बहुत सी फीडर नदियों को भी दूषित कर सकते हैं और जलीय पीने के पानी की आपूर्ति कर सकते हैं। उदाहरण के लिए जब लोगों के बगीचों में खरपतवार नाशक भूजल प्रदूषण से भरे होते हैं तो यह सतही Water Pollution की तुलना में बहुत कम स्पष्ट होता है। लेकिन चूंकि समस्या कम है, इसलिए इसे दो अलग-अलग तरीकों से प्रदूषित किया जा सकता है।


यदि प्रदूषण एकल स्थान से आता है, जैसे कि किसी कारखाने से जुड़ा हुआ डिस्चार्ज पाइप, तो इसे पॉइंट सोर्स प्रदूषण के रूप में जाना जाता है।


water pollution in Hindi essay


न केवल एक स्रोत से, बल्कि कई अलग-अलग बिखरे स्रोतों से जल प्रदूषण का बहुत बड़ा कारण यह है कि कुछ स्थानों पर पर्यावरण में प्रवेश करने वाले प्रदूषण का प्रभाव सैकड़ों या यहां तक ​​कि हजारों मील दूर है जिसे एक पार सीमा के रूप में जाना जाता है।


प्रदूषण का एक उदाहरण इंग्लैंड और फ्रांस में परमाणु पुनर्संसाधन संयंत्रों से समुद्र के माध्यम से रेडियोधर्मी कचरे का पारित होना है। यहां तक ​​कि आयरलैंड और नॉर्वे जैसे नजदीकी देशों में जब हम जानते हैं कि जब Water Pollution होता है तो पानी के नमूने लेते हैं और विभिन्न रसायन होते हैं। है। हम इस पर विचार कर सकते हैं यदि रसायन खतरनाक हैं या सांद्रता बहुत महान हैं।


short essay on water pollution in Hindi


पानी जैसे प्रदूषण मापन को पानी की गुणवत्ता के रासायनिक संकेतकों के रूप में जाना जाता है, पानी की गुणवत्ता को मापने का एक अन्य तरीका मछली जीवों और विभिन्न कीटभक्षी जलीय जानवरों की जांच करना है जो पानी में रह सकते हैं।


जिसकी गुणवत्ता की संभावना है। बहुत अच्छा है अगर नदी मछली के जीवन का समर्थन नहीं करती है, तो स्पष्ट रूप से खराब मापदंड इस तरह के पानी के गुणवत्ता के जैविक संकेतक कहलाते हैं, एक स्रोत से नहीं बल्कि कई अलग-अलग बिखरे स्रोतों से।

मेरे दोस्तों को याद रखें क्योंकि वे कहते हैं कि अगर इस धरती पर जादू है तो यह पानी के पानी में समाहित है। यह सभी प्रकृति की प्रेरक शक्ति है, इसे बनाए रखने के लिए एक मूल तत्व की आवश्यकता है। पृथ्वी पर जीवन हम कुछ हफ्तों के लिए भोजन के बिना जीवित रह सकते हैं लेकिन पानी के बिना केवल कुछ दिन, आशा है कि आप आज के एपिसोड का आनंद ले सकते हैं


TAG

  • water pollution in Hindi 
  • water pollution in Hindi video 
  • causes of water pollution in the Hindi language
  • essay about water pollution in Hindi 
  • water pollution in Hindi matter  
  • conclusion of water pollution in Hindi 
  • information about water pollution in Hindi

Post a Comment for "What is Water Pollution? Water Pollution in Hindi"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now