Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

What is Pocso Act in Hindi And About the POCSO Act

What is Pocso Act in Hindi And About the POCSO Act


हम अपने देश में आवर्ती यौन अपराधों को देख रहे हैं। Pocso Act विशेष रूप से, हमने 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को हमारे स्कूलों, पड़ोस में यौन उत्पीड़न करते देखा होगा। कई इस मुद्दे के मुख्य कारण के रूप में हमारे भूमि कानूनों की अपर्याप्तता को दोषी मानते हैं। वास्तव में, क्या भारत में बच्चों के खिलाफ यौन अपराधों के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए कानून है? यदि यह बिल्कुल मौजूद है, तो यह कितना प्रभावी है?


What is Pocso Act in Hindi And About the POCSO Act
What is Pocso Act in Hindi And About the POCSO Act


Pocso Act - Protection of children from crimes.


आमतौर पर, माता-पिता अपने बच्चे के भविष्य और गौरव के डर से शिकायत दर्ज करने से हिचकते हैं। लेकिन, अगर हमें इस कानून की सही समझ है, तो हमारे मन में ऐसी आशंकाएँ नहीं हैं


what is pocso act in Hindi, we will see about poxo act


इससे पहले कि हम इस कानून के बारे में जानें, हमें यह समझने की जरूरत है कि वास्तव में यौन उत्पीड़न क्या है। यौन उत्पीड़न के लिए उसे यौन उत्पीड़न करने के लिए गंभीर रूप से परेशान होने की जरूरत नहीं है। यौन उत्पीड़न के लिए भी खातों को परेशान करने के इरादे से एक सरल संपर्क। आइए एक पल के लिए मान लें कि यौन उत्पीड़न हुआ है। आप बच्चे की हेल्पलाइन का उपयोग करने के साथ-साथ पुलिस स्टेशन के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते हैं।


Read More Post

Education

Click Hare

Yojana

Click Hare

Tech

Click Hare

Jobs

Click Hare

Apps

Click Hare

Admission

Click Hare

News

Click Hare

Interesting Fact

Click Hare


Pocso act India - Pocso act in India


POCSO Act शिकायत दर्ज होने के बाद, एक पुलिस अधिकारी आपके घर जांच करने आता है। किन जांच के दौरान पुलिस अधिकारी को पुलिस की जानकारी नहीं पहननी चाहिए। कानून को मामले की जांच करते समय एक पुलिस अधिकारी को नागरिक कपड़ों में आने की आवश्यकता है। इसके अलावा, पुलिस अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जांच इस तरह से की जाए कि पीड़ित के सहयोगियों को पता न चले। (पड़ोसी, स्कूल, आदि ..)


जब मामला अदालत में आता है, तो POCSO Act इस तरह से तैयार किया जाता है कि पीड़ित के गवाह के साथ मेडिकल रिपोर्ट अपराध को साबित करने के लिए पर्याप्त है। इसके अलावा, अदालती कार्यवाही के दौरान, एक अभिभावक बच्चे के साथ यह सुनिश्चित कर सकता है कि बच्चे को स्थिति का सामना करने के लिए डराना और डरा हुआ नहीं है।


इसके अलावा, कार्यवाही को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि किसी भी परिस्थिति में अपराधी पीड़ित का सामना नहीं करता है। यह बच्चे को मनोवैज्ञानिक रूप से प्रभावित होने या फिर से अपराधी को देखकर भयभीत महसूस करने से रोकने के लिए किया जाता है। आमतौर पर, आपराधिक मामलों में, सबूत का बोझ वादी पर पड़ता है। लेकिन पॉक्सो मामले में सबूत का बोझ अपराधी पर है (यानी) अपराधी को यह साबित करना होगा कि उसने अपराध नहीं किया है।


Pocso Act अधिनियम कायदा


यह बच्चों की सुरक्षा के उद्देश्य से कानून को बहुत ही अनुकूल बनाता है। इस कानून के तहत मामलों को तेजी से निपटाया जाना चाहिए और त्वरित न्याय होना चाहिए। जब केस बंद हो जाता है, तो फैसले न्यूनतम 7 या 10 साल की जेल से लेकर अधिकतम मौत की सजा तक होते हैं।


अब, हम पोक्स अधिनियम की मूल बातें समझ गए हैं। इस समझ के साथ, हमें आगे बढ़ने से डरना नहीं चाहिए। हमें इस शब्द का प्रसार करना चाहिए और अन्य पीड़ितों को इस कानून का सर्वश्रेष्ठ उपयोग करने में मदद करनी चाहिए। जब ये अपराध होते हैं तो लोगों को इन पीड़ितों और उनके परिवारों से शिकायत करने का आग्रह करना चाहिए।


यह कभी न भूलें कि यह POCSO Act पीड़ित के जीवन को कभी नुकसान नहीं पहुंचाएगा। यह बच्चों के हित में है। इस पॉक्सो एक्ट को एक तरफ रखते हुए, हमें यह समझना होगा कि माता-पिता द्वारा बच्चों को इस तरह की घटनाओं की सूचना देने से पहले हमें कानूनी ढांचे की भूमिका के बारे में सोचना चाहिए।


इस मुद्दे के पीछे बड़ा कारण यह है कि अधिकांश माता-पिता के पास इस तरह के मुद्दों के बारे में खुला दिमाग नहीं है। यह भयभीत माता-पिता का रिश्ता बच्चे को इन मुद्दों के बारे में अपने माता-पिता को सूचित करने से रोकता है।


इसके अलावा, कई स्थितियों में अपराधी पीड़ित को धमकाता है कि बच्चा अपराध में भी भूमिका निभाएगा और दूसरे को बताने की धमकी देगा। ऐसा करने से, अपराधी सुनिश्चित करते हैं कि घटना दुनिया में कभी न घटे। इसलिए, ऐसे मुद्दों को रोकने के लिए, माता-पिता को ऐसे मामलों में एक बच्चे के अनुकूल और स्वतंत्र मानसिकता रखने के लिए बहुत प्रयास करना चाहिए।


Pocso act pdf

pocso act pdf in Hindi App

pocso act pdf in Gujarati


माता-पिता को यौन अपराधों से संबंधित मुद्दों पर अच्छे और बुरे संपर्क के बारे में सिखाकर चर्चा शुरू करनी चाहिए और इन मुद्दों को वर्जित नहीं करना चाहिए। इसलिए, माता-पिता को बच्चों को इन यौन अपराधों के बारे में बताना चाहिए और उन्हें बड़ी दुनिया में इन चुनौतियों का सामना कैसे करना चाहिए।

Post a Comment for "What is Pocso Act in Hindi And About the POCSO Act"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now