Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

Advanced Personality Development In Hindi

Advanced Personality Development In Hindi


Advanced Personality Development In Hindi हमें व्यक्तित्व विकास (Personality Development) पर प्रशिक्षण की आवश्यकता है। यदि आप वास्तव में अपने व्यक्तित्व का विकास करना चाहते हैं, तो आप जानते हैं। हम व्यक्तित्व विकास के लिए प्रशिक्षण नहीं ले रहे हैं। कई जगहों पर उचित प्रशिक्षण उपलब्ध नहीं है, लेकिन कई को केवल अंग्रेजी बोलना सिखाया जाता है।

Advanced Personality Development In Hindi


लेकिन केवल संचार कौशल सिखाया जाता है, लेकिन समग्र व्यक्तित्व विकास कहीं नहीं मिलता है इसलिए मैंने सोचा कि क्यों न मैं आपको वह प्रशिक्षण दे दूं और आप ऐसा प्रशिक्षण दे सकें कि आप विश्व स्तर पर अपना प्रतिनिधित्व करें। आप खुद को पूरी दुनिया के सामने पेश कर सकते हैं कि आपकी एक अलग पहचान है, लेकिन यह कैसे संभव होगा।


What is personality development? - पर्सनालिटी डेवलपमेंट क्या है


1. व्यक्तित्व को विकसित करने के लिए क्या सीखने की जरूरत है


सबसे पहले आपको यह जानने की जरूरत है कि समग्र Personality Development करने के लिए आपको अपने व्यक्तित्व को विकसित करने के लिए क्या सीखने की जरूरत है। और फिर मैं आपको बताऊंगा कि उस प्रशिक्षण को कैसे प्राप्त किया जाए, फिर पहली चीज जिसे विकसित करने की आवश्यकता है। आपको अपने व्यक्तित्व का विकास खुद करना होगा।


Read More Post

Education

Click Hare

Yojana

Click Hare

Tech

Click Hare

Jobs

Click Hare

Apps

Click Hare

Admission

Click Hare

News

Click Hare

Interesting Fact

Click Hare



यदि आप अपने आप को विकसित करना चाहते हैं तो सबसे पहले संचार कौशल आपको चार लोगों के साथ खुद को परिचित करना सीखना होगा। आप अजनबियों से बात कर सकते हैं, आपका संवाद करने का तरीका ऐसा होना चाहिए कि आप लोगों को समझें और आपको समझें।


उस विचार को अपने दिमाग में लाओ, आप इस दुनिया को बता सकते हैं, जो आपके पास है उसे साझा करें, लेकिन ज्यादातर लोग उस शर्मीलेपन में रहते हैं। फिर आपको अपने संचार कौशल को विकसित करना होगा।


कॉरपोरेट कॉलेजों में प्रेजेंटेशन विकसित करने के लिए



यह पहली बात है।आज दूसरी बात यह है कि कॉरपोरेट कॉलेजों में प्रेजेंटेशन विकसित करने के लिए आपको पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन देना होगा। आपको इसके बारे में पीपीटी को बताना होगा। देना है। बहुत सारे लोग उन्हें मंच पर प्रस्तुत करना चाहते हैं। जनता भाषण सीखना चाहती है लेकिन अगर आप आज के समय के अनुसार खुद को विकसित करना चाहते हैं, तो आज की दुनिया की तरह उन्हें सिखाने वाला कोई नहीं है।

personality development plan - व्यक्तित्व विकास योजना



आपको प्रस्तुति कौशल सीखना होगा कि आपको लोगों के सामने बोलने से डरने के लिए संकोच नहीं करना पड़ेगा कि आप दर्शकों में समाप्त हो जाएंगे, इसलिए जब आप प्रस्तुति कौशल विकसित करते हैं तो ऐसा ही होता है।

अपनी उपस्थिति में सुधार


पर्सनालिटी डेवलपमेंट तीसरी बात है अपनी उपस्थिति में सुधार करना। लोग 3 सेकंड में आपको आंकेंगे कि आपके प्रस्तुति कौशल और संचार आपके रूप यहां काम नहीं करते हैं। आपकी बॉडी लैंग्वेज आपके सामने वाले व्यक्ति पर 3 सेकंड के भीतर छाप छोड़ देती है,

लुक्स, ड्रेसिंग सेंस, बॉडी लैंग्वेज पर भी दें ध्यान


आपको प्रस्तुति कौशल सीखना होगा कि आपको लोगों के सामने बोलने से डरने के लिए संकोच नहीं करना पड़ेगा कि आप दर्शकों में समाप्त हो जाएंगे, इसलिए जब आप प्रस्तुति कौशल विकसित करते हैं तो ऐसा ही होता है।

अपनी उपस्थिति में सुधार


तीसरी बात है अपनी उपस्थिति में सुधार करना। लोग 3 सेकंड में आपको आंकेंगे कि आपके प्रस्तुति कौशल और संचार आपके रूप यहां काम नहीं करते हैं। आपकी बॉडी लैंग्वेज आपके सामने वाले व्यक्ति पर 3 सेकंड के भीतर छाप छोड़ देती है,

लुक्स, ड्रेसिंग सेंस, बॉडी लैंग्वेज पर भी दें ध्यान


पहला इम्प्रेशन 3 सेकेंड में आता है, फिर आप 3 सेकेंड में क्या दिखा सकते हैं आप खुद को कैसे प्रेजेंट कर सकते हैं? आपने कैसे कपड़े पहने हैं? आपके पास किस तरह का ड्रेसिंग सेंस होना चाहिए? आपको एक लड़के के रूप में कैसा दिखना चाहिए या आपको कैसा दिखना चाहिए। अगर आप लड़की हैं तो आपको यह सीखना होगा।

विश्वास बनाओ


आपको अपनी उपस्थिति में सुधार करना होगा। यह तीसरा बिंदु है। यदि आप अपने आप को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपने पूरे व्यक्तित्व को विकसित करना होगा। विकासशील, आश्चर्यजनक उपस्थिति जिसे आपको विकसित करना होगा। ऐसा लगता है कि आप पर पहला प्रभाव चौथे विषय पर बहुत अच्छा आता है।

लोगों को प्रभावित करना


आपको अन्य लोगों के प्रति जो सहायता प्रदान करते हैं, उसमें आपको अधिक भेदभावपूर्ण होना होगा। अपने समाज में कि आप उन्हें आकर्षित कर सकते हैं लेकिन आपको इसे सीखना होगा। यह व्यक्तित्व विकास का भी एक हिस्सा है जिससे आप लोगों को आकर्षित कर सकते हैं।

इसके लिए आपको कुछ अचेतन तकनीक सीखनी होगी जो उन्हें कोई नहीं सिखाता लेकिन मैं आपको सिखा सकता हूं क्योंकि मैं आपको व्यक्तित्व विकास में भी प्रशिक्षित करना चाहता हूं ताकि आपको इस प्रशिक्षण के बाद कोई अन्य प्रशिक्षण न लेना पड़े।

उत्कृष्ट और शाही बनना


आप लोग अगले स्तर पर आ जाएंगे और यह कैसे होगा जब आप पांचवां विषय जानते हैं और उसी तरह आप उत्कृष्ट और शाही हो सकते हैं और अपने शिष्टाचार से अपने टेबल शिष्टाचार को देख सकते हैं, आपके पास व्यावसायिकता होनी चाहिए।

हड़तालों की दुनिया से बाहर आकर आप शाही दिखेंगे, आप मुझे कक्षा का हिस्सा दिखाओ और मैं तुम्हें इस प्रशिक्षण के अंदर बनाऊंगा,

आत्मविश्वास बढ़ाना होगा


अब छठा विषय जिसमें आपको काम करना है। यानी आपको अपना कॉन्फिडेंस बढ़ाना होगा। आज की दुनिया में खुद को पेश करने के लिए आपको अगले स्तर के आत्मविश्वास की जरूरत है। आपको अपनी स्वयं की छवि को स्वयं परिभाषित करना होगा और यह मनोवैज्ञानिक होने के साथ-साथ व्यावहारिक भी है, इसलिए हम दोनों पर काम करेंगे।

अंत में, आप लोग सफलता की कामना करते हैं। आप सफलता चाहते हैं और उसके लिए आपको एक ऐसा अनुशासन बनाना होगा जो आपकी इच्छाशक्ति को मजबूत करे। समग्र व्यक्तित्व विकास चार से पांच चीज नहीं है, और समग्र पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए, आपको इन सभी विषयों को अपने साथ ले जाना होगा।


Personality Development app


Personality Development In Hindi PDF



पर्सनालिटी डेवलपमेंट in psychology

पर्सनालिटी डेवलपमेंट कोर्स इन हिंदी pdf

Post a Comment for "Advanced Personality Development In Hindi"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now