Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

An Introduction to Depression In Hindi how to avoid depression

An Introduction to Depression In Hindi how to avoid depression


आज हम बात करेंगे Depression In Hindi की। हर किसी के जीवन में हमेशा ऐसी स्थितियां होती हैं जहां हम दुखी महसूस करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह निराशा है।


An Introduction to Depression In Hindi how to avoid depression

अवसाद क्या है? अवसाद के लक्षण


डिप्रेशन तब होता है जब आप लंबे समय तक रहते हैं, आपको उस काम में कोई दिलचस्पी नहीं रह जाती है जिसका आप आनंद लेते हैं, आप थका हुआ या थका हुआ महसूस करते हैं, ये सभी मानसिक लक्षण हैं। इसके अलावा कुछ शारीरिक लक्षण भी होते हैं। पेट दर्द, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकान, कम या ज्यादा नींद, असंतुलित आहार, अचानक वजन बढ़ना या कम होना और भविष्य को लेकर निराशा आप निराशावादी हो जाते हैं।


मेरी मदद करने वाला कोई नहीं है या कोई भी सहारा जो आपको लगता है कि जीवन बेकार है, इस वजह से आप आत्महत्या कर लेते हैं। विचार अब जीने के लिए उपयुक्त नहीं हैं आत्मघाती विचार अब अधिक बार आते हैं, और आपको और अधिक अवसाद का कारण बनते हैं।


डिप्रेशन क्यों होता है?


इसके कई कारण हैं मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर जैसे जैविक कारण होते हैं जिनमें सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे रसायन प्रमुख भूमिका निभाते हैं। यह उदासी के लिए जिम्मेदार है। इसके अलावा एक और कारण पारिवारिक इतिहास हो सकता है। अगर परिवार में किसी को कभी भी अवसाद होता है, तो इन लोगों को अधिक खतरा होता है। उनके निराश होने की संभावना अधिक होती है।


Read More Post

Education

Click Hare

Yojana

Click Hare

Tech

Click Hare

Jobs

Click Hare

Apps

Click Hare

Admission

Click Hare

News

Click Hare

Interesting Fact

Click Hare


पर्यावरणीय कारक यदि तनावपूर्ण स्थितियाँ लंबे समय तक बनी रहती हैं, तो यह निराशा का कारण बनती है। डिप्रेशन का इलाज किया जा सकता है। यह अचूक इलाज है, जब उदासी अवसाद में बदल जाए तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है।


डिप्रेशन है या नहीं?


यदि आप उन लक्षणों से पीड़ित हैं जो मैंने आपको बताए हैं, तो यह अवसाद है। इसके लिए आपको एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करने की आवश्यकता है। मनोचिकित्सक द्वारा दिए गए औषधीय उपचार में अवसादरोधी दवाओं के अलावा, आप मनोवैज्ञानिक की मदद भी ले सकते हैं या परामर्शदाता साथ जाता है, आप आसानी से इलाज कर सकते हैं आप निराशा पर जीत हासिल करेंगे।

Post a Comment for "An Introduction to Depression In Hindi how to avoid depression"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now