Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

how to make Yogurt Meaning in hindi its advantages

how to make Yogurt Meaning in Hindi its advantages


आज हम बात करेंगे yogurt meaning in hindi के बारे में. योगर्ट का मतलब हे दूध को जमाकर बनाया गया खाद्य पदार्थ दही.


how to make Yogurt Meaning in hindi its advantages


What is the difference between curd or curd and curd?  दही या दही और दही में क्या अंतर है 

दही या दही और दही में क्या अंतर है 


दही और दही, दोनों में एक ही आधार सामग्री यानी दूध है। दोनों दूध के किण्वित रूप हैं। तो चलिए शुरू करते हैं सबसे पहले हमारे पास दही (दही) है। यह आपके सामने दही है। दक्षिण एशिया में इसका व्यापक रूप से सेवन किया जाता है। कृपया इसकी निरंतरता का ध्यान रखें। 

दही आम किण्वित दूध है। यह आमतौर पर गाय या भैंस के दूध से बनाया जाता है। कभी-कभी दोनों दूध मिलकर दही बनाते हैं। दही बनाने के लिए - सबसे पहले दूध को उबाल कर ठंडा किया जाता है और फिर दही बनाने के लिए लैक्टिक एसिड या बैक्टीरिया कल्चर मिलाया जाता है। 

yogurt in Hindi


बैक्टीरिया कल्चर में 3 बैक्टीरिया शामिल हैं - लैक्टोबैसिलस लैक्टिस, लैक्टोबैसिलस लैक्टिस डायसेटिलैक्टिस या ल्यूकोनोस्टोक और लैक्टोबैसिलस लैक्टिस क्रेमोरिस समान अनुपात में। कभी-कभी दही बनाने के लिए स्ट्रेप्टोकोकस थर्मोफिलस को भी कल्चर में मिलाया जाता है। 

दही में खट्टेपन का संकेत होता है। दही बहुत अच्छा प्रोबायोटिक है। यह आपके पेट की वनस्पति, पेट के लाभकारी बैक्टीरिया का समर्थन करता है जो आपके पाचन का समर्थन करता है। हमारा आज का दूसरा उत्पाद दही है। देखिए, यह मलाईदार बनावट वाला दही। यहाँ, हमारे पास सादा ग्रीक योगर्ट है। 


Read More Post

Education

Click Hare

Yojana

Click Hare

Tech

Click Hare

Jobs

Click Hare

Apps

Click Hare

Admission

Click Hare

News

Click Hare

Interesting Fact

Click Hare


योगर्ट बनाने की विधि how to make yogurt in Hindi


दही को भी दही की तरह बनाया जाता है जिसमें पहले दूध को उबालकर ठंडा किया जाता है और फिर दूध में बैक्टीरिया कल्चर मिलाकर दही बनाया जाता है। दही विभिन्न प्रकार के दूध से बनाया जा सकता है जैसे बकरी का दूध, गाय का दूध कभी-कभी ऊंट का दूध भी। दही को दो बैक्टीरिया - स्ट्रेप्टोकोकस थर्मोफिलस और लैक्टोबैसिलस डेलब्रुइकी वाले कल्चर से बनाया जाता है। यहाँ हम कह सकते हैं कि दही और दही - दोनों समान प्रक्रिया से बने हैं। लेकिन उन्हें बनाने की संस्कृति अलग है। 

इसलिए दोनों अलग-अलग उत्पाद हैं दही दही की तुलना में थोड़ा कम खट्टा होता है और इसमें मलाईदार बनावट होती है। जब आप दही के टब से दही निकालते हैं तो आपको दही से अलग मट्ठा (पानी) नहीं मिलता है। कहा जा रहा है कि दही की उत्पत्ति तुर्की में हुई और फिर यूरोप और अमेरिका में फैल गई। संयुक्त राज्य अमेरिका में दही का बहुत स्वाद है। 

वास्तव में, दही भारत में भी सादे की तुलना में अपने स्वाद संस्करण में लोकप्रिय है। ग्रीक योगर्ट में सामान्य दही की तुलना में 40% अधिक प्रोटीन होता है। ग्रीक योगर्ट पौधे या फैक्ट्री में उसमें से मट्ठा (दही में पानी जैसा पदार्थ) निकालकर बनाया जाता है। यही कारण है कि यह मलाईदार और एक समान बनावट बन जाता है। दही देखें। दही भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग है। 

यह पूजा और अनुष्ठानों और रोजमर्रा के भोजन का हिस्सा रहा है। यह विभिन्न भारतीय व्यंजनों का उपयोग किया गया है। यह उत्तर भारत में गर्मियों के दौरान दैनिक भोजन का हिस्सा है। दही को सलाद ड्रेसिंग के रूप में इस्तेमाल किया गया है और कई बार फ्रोजन फलों या फलों के साथ फ्रोजन मिठाई के रूप में परोसा जाता है। देखिए, ये आपके सामने हैं- दही और दही। 

दही की बनावट चिकनी नहीं होती है और जब आप कंटेनर से दही निकालते हैं, तो आपको दही में मट्ठा अलग दिखाई दे सकता है। जबकि दही मलाईदार और चिकना होता है। दही और दही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। प्रोटीन और वसा के अलावा - दोनों में कैल्शियम, विटामिन बी2, विटामिन बी12, पोटेशियम और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है। 

दही में बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन (दही से अधिक) होता है। दही बाजार में आसानी से मिल जाता है। दही की कीमत 50 रुपये से शुरू होकर 1 किलो है। दही भी बाजार में आसानी से मिल जाता है। दही की कीमत 90 ग्राम के लिए 40 रुपये से शुरू होती है। हालाँकि, हम भारतीय घर पर दही बनाना पसंद करते हैं। 

दही और दही की एक विशेषता है- जो लोग दूध को पचा नहीं पाते, वे दही और दही को आसानी से पचा सकते हैं।

greek yogurt in Hindi योगर्ट के फायदे


ग्रीक योगर्ट तेजी से लोकप्रिय हो रहा है, विशेष रूप से स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के बीच और अक्सर इसे नियमित दही के स्वस्थ विकल्प के रूप में प्रचारित किया जाता है। greek yogurt रेगुलर योगर्ट का क्रीमी वर्जन है। कुछ देशों में, जैसे कि यूके, इसे ग्रीक शैली का दही कहा जाता है, क्योंकि उन देशों में लेबलिंग कानून इसे ग्रीक योगर्ट कहने की अनुमति नहीं देते हैं, जब तक कि यह वास्तव में ग्रीस में नहीं बनाया जाता है।

नियमित दही की तुलना में यह चार्ट। संस या एक सौ ग्राम ग्रीक योगर्ट पोषण के टूटने को दर्शाता है। आप देख सकते हैं ग्रीक योगर्ट में अधिक कैलोरी होती है क्योंकि इसमें अधिक वसा और अधिक प्रोटीन होता है। उनके बीच सूक्ष्म पोषक तत्व प्रोफ़ाइल समान है।

Some benefits of eating Greek yogurt - Benefits of Greek Yogurt


ग्रीक योगर्ट तेजी से लोकप्रिय हो रहा है, विशेष रूप से स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के बीच और अक्सर इसे नियमित दही के स्वस्थ विकल्प के रूप में प्रचारित किया जाता है। ग्रीक योगर्ट रेगुलर योगर्ट का क्रीमी वर्जन है। कुछ देशों में, जैसे कि यूके, इसे ग्रीक शैली का दही कहा जाता है, क्योंकि उन देशों में लेबलिंग कानून इसे ग्रीक योगर्ट कहने की अनुमति नहीं देते हैं, जब तक कि यह वास्तव में ग्रीस में नहीं बनाया जाता है।

नियमित दही की तुलना में यह चार्ट। संस या एक सौ ग्राम ग्रीक योगर्ट पोषण के टूटने को दर्शाता है। आप देख सकते हैं ग्रीक योगर्ट में अधिक कैलोरी होती है क्योंकि इसमें अधिक वसा और अधिक प्रोटीन होता है। उनके बीच सूक्ष्म पोषक तत्व प्रोफ़ाइल समान है।


नंबर एक


इसका प्रोटीन उच्च होता है। जैसा कि आपने अभी देखा, ग्रीक Yogurt में प्रति सर्विंग नौ ग्राम प्रोटीन होता है जो नियमित दही से तीन गुना अधिक होता है। पर्याप्त प्रोटीन खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिसमें शरीर में सुधार, चयापचय दर में वृद्धि और भूख कम करना शामिल है।

वास्तव में, भोजन और स्नैक्स में प्रोटीन का एक स्रोत शामिल होता है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है, जो आपको कम कैलोरी खाने में मदद कर सकता है। इसका मतलब है कि ग्रीक योगर्ट उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो अधिक प्रोटीन खाना चाहते हैं, खासकर अगर वे वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

नंबर दो

इसमें कार्ब्स और लैक्टोज की मात्रा कम होती है। ग्रीक Yogurt तरल मट्ठा को हटाकर बनाया जाता है जिसमें कुछ लैक्टोज या दूध चीनी होती है। तो, चने के लिए चना, यह कार्ब्स में कम है। यह उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है जो अपने लैक्टोज सेवन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं या कम कार्ब आहार का पालन करेंगे।

लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप कम चीनी खाने की कोशिश कर रहे हैं, तो ग्रीक योगर्ट की कुछ किस्मों, विशेष रूप से स्वाद वाली किस्मों में चीनी होती है।

नंबर तीन

यह आपकी आंत और आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। नियमित दही की तरह, ग्रीक योगर्ट में कुछ अच्छे बैक्टीरिया हो सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं।

विशेष रूप से पाचन स्वास्थ्य इन अच्छे बैक्टीरिया को प्रोबायोटिक्स के रूप में भी जाना जाता है और ये आपके पेट में बैक्टीरिया के संतुलन को बदलकर काम करते हैं। आंतों के बैक्टीरिया को संतुलित करने से पाचन में सुधार होता है, प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ावा मिलता है और मोटापे सहित कई बीमारियों का खतरा कम होता है।

यह जांचने के लिए कि क्या आपके greek yogurt price ग्रीक योगर्ट में प्रोबायोटिक्स हैं, सुनिश्चित करें कि लेबल पर "लाइव और एक्टिव कल्चर शामिल हैं।" यह विटामिन बी12 का स्रोत है। नियमित दही की तरह ग्रीक योगर्ट विटामिन बी12 का स्रोत है। ये आवश्यक पोषक तत्व हैं जो आपको अपने आहार से प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

greek yogurt meaning in Hindi


यह आपके शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों में शामिल है, जिसमें लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन और आपके तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क का समुचित कार्य शामिल है। अब, दही जैसे डेयरी उत्पाद विटामिन बी 12 का एक महत्वपूर्ण स्रोत हो सकते हैं, खासकर उन शाकाहारियों के लिए जो डायरी खाते हैं।

क्या सभी ग्रीक योगर्ट एक जैसे होते हैं? उत्तर नहीं है और यह एक महत्वपूर्ण बिंदु है क्योंकि विभिन्न प्रसंस्करण विधियों और अतिरिक्त सामग्री उत्पाद के पोषण संबंधी प्रोफाइल को बदल सकते हैं। कुछ निर्माता प्रोटीन सामग्री को बढ़ावा देने या संरचना को बदलने के लिए बाद में छाछ जोड़ सकते हैं।

कुछ किस्मों में अब तनाव नहीं होता है और इसमें अधिक लैक्टोज होता है, इसके बाद पारंपरिक ग्रीक योगर्ट होता है। इसे पूरे वसा वाले दूध या स्किम, साथ ही बकरी के दूध या गाय के दूध से बनाया जा सकता है, इसलिए यह कुछ हद तक वसा और कार्ब सामग्री को प्रभावित करता है।

चीनी सहित अतिरिक्त स्वादों का भी उपयोग किया जा सकता है, इसलिए उसके लिए सावधान रहें। नियमित और ग्रीक योगर्ट दोनों ही संतुलित आहार का एक स्वस्थ हिस्सा हो सकते हैं लेकिन ग्रीक योगर्ट में नियमित दही की तुलना में अधिक प्रोटीन और कम लैक्टोज होता है। इसलिए यदि आप अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने और कार्ब्स कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो ग्रीक योगर्ट एक बेहतर विकल्प है।


Post a Comment for "how to make Yogurt Meaning in hindi its advantages"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now