Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

What is BROCCOLI? Broccoli in Hindi Meaning And Benefits Of Broccoli

What is BROCCOLI? Broccoli in Hindi Meaning And Benefits Of Broccoli


ब्रोकोली क्या है? What is BROCCOLI?


BROCCOLI एक कम कैलोरी वाला भोजन है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो यह सुनिश्चित करता है कि हमारा शरीर ठीक से काम कर रहा है और विभिन्न बीमारियों को रोकता है। विटामिन ए, बी, सी और के, फाइबर, फोलेट, पोटेशियम, सेलेनियम, मैंगनीज, ट्रिप्टोफैन और फास्फोरस जैसे विटामिन और पोषक तत्वों में उच्च, इसका उपयोग किसी भी प्रकार के आहार में किया जा सकता है।

What is BROCCOLI? Broccoli in Hindi Meaning And Benefits Of Broccoli


ब्रोकली का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका


इसका सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे पत्तों और डंठल के साथ 20 मिनट तक उबालें। आप इसे ३ मिनट के लिए माइक्रोवेव भी कर सकते हैं, ५ मिनट के लिए भून सकते हैं ताकि यह अपने खनिजों को न खोएं या इसे कच्चा न खाएं। यदि यह प्रसिद्ध छोटा "पेड़" अभी तक आपके आहार का हिस्सा नहीं है, तो यहां आठ कारण बताए गए हैं कि आपको हर दिन ब्रोकली क्यों खानी चाहिए।


broccoli in hindi ब्रोकोली गोभी परिवार का एक खाद्य हरा पौधा है, जिसके बड़े फूल वाले सिर को सब्जी के रूप में खाया जाता है। ब्रोकली शब्द इटैलियन ब्रोकली से आया है, जिसका अर्थ है गोभी के फूल की कड़वाहट और छोटी कील या अंकुरित ब्रोकली।


ब्रोकली का अर्थ, परिभाषा और व्याख्या BROCCOLI meaning In Hindi


broccoli  को अक्सर उबाला जाता है या भाप में पकाया जाता है लेकिन कच्ची ब्रोकोली को नस्ल के इटैलिक वयस्क समूह में वर्गीकृत किया जाता है जिसे खाया जा सकता है। ब्रैसिका ओलेरासिया ब्रोकोली, बड़े फूल वाले सिर आमतौर पर हरे रंग के होते हैं जो एक मोटे खाद्य डंठल से पेड़ जैसी संरचना में व्यवस्थित होते हैं।


Read More Post

Education

Click Hare

Yojana

Click Hare

Tech

Click Hare

Jobs

Click Hare

Apps

Click Hare

Admission

Click Hare

News

Click Hare

Interesting Fact

Click Hare


broccoli  से घिरे फूल के सिर फूलगोभी की तरह दिखते हैं जो एक ही प्रजाति का एक अलग संस्कृति समूह है ब्रोकोली उत्तरी भूमध्य क्षेत्र में उगाई जाने वाली ब्रैसिका फसल के सावधानीपूर्वक प्रजनन का परिणाम है। रोमन साम्राज्य 5वीं शताब्दी ईसा पूर्व का है।


Banyan Tree In Hindi Benefits


इटालियंस द्वारा ब्रोकोली को एक विशिष्ट मूल्यवान भोजन माना जाता था, जिन्हें 18 वीं शताब्दी के मध्य तक एंटवर्प से इंग्लैंड लाया गया था। इलेवन इलेवन प्रोड्यूसर्स ब्रोकोली को दक्षिणी इतालवी प्रवासियों द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में पेश किया गया था, लेकिन 1920 के दशक तक व्यापक रूप से लोकप्रिय नहीं हुआ।


Top health benefits of broccoli


benefits of broccoli

Eight Reasons Why You Should Eat Broccoli


1. वह प्राकृतिक सूजन-रोधी ब्रोकोली एक उत्कृष्ट विरोधी भड़काऊ है, क्योंकि यह पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण संयुक्त क्षति के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकती है। इंग्लैंड के एक विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, ब्रोकली में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला सल्फोराफेन गठिया से पीड़ित लोगों की मदद कर सकता है क्योंकि यह उनके जोड़ों के विनाश के लिए जिम्मेदार एंजाइम को अवरुद्ध करता है।


2. यह पाचन को सुगम बनाता है कच्ची BROCCOLI में सल्फोराफेन की मात्रा के कारण हमारी पाचन प्रक्रिया को बनाए रखने में मदद करता है, जो हमारे पेट में बैक्टीरिया की मात्रा को नियंत्रित करता है, इस प्रकार अल्सर या गैस्ट्राइटिस की शुरुआत को रोकता है।


3. यह मल त्याग में सुधार करता है। इसकी उच्च फाइबर सांद्रता के कारण, ब्रोकली कब्ज को रोकने के साथ-साथ मल त्याग को बनाए रखने और हमारे आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया को बनाए रखने में मदद करती है।


4. यह हमारी आंखों की रक्षा करता है अपने आप को धब्बेदार अध: पतन से बचाना चाहते हैं? ब्रोकली में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन होता है, जो मैकुलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद से बचाने के लिए सबसे अच्छा कैरोटेनॉइड है, जो हमारी दृष्टि को अस्पष्ट करता है, खासकर बुजुर्गों में। इसके अलावा, वे सौर विकिरण से होने वाले किसी भी संभावित नुकसान से रक्षा कर सकते हैं।


5. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है दो प्रकार के फाइबर BROCCOLI कब्ज से लड़ता है और हमारे पाचन तंत्र में एक प्रकार का जेल बनाता है, इस प्रकार हमारा शरीर चीनी और स्टार्च जैसे पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं करता है। यह हमारे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जो हृदय रोग को रोकने में मदद करता है।


6. यह हृदय रोगों से बचाता है क्योंकि यह हमारे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, ब्रोकली हमारे रक्त वाहिकाओं को मजबूत करने में मदद करता है, इस प्रकार हमारे रक्तचाप को नियंत्रित करता है। और, एक बार फिर, चूंकि इसमें सल्फोराफेन होता है, इसमें विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो हमारे रक्त वाहिकाओं में घावों की शुरुआत और हमारी कोरोनरी धमनियों में रोगों के विकास को रोक सकते हैं।


7. यह हमारी हड्डियों को मजबूत करता है ब्रोकली में बहुत सारा कैल्शियम और विटामिन के होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं। तो यह बच्चों, बुजुर्गों और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए बहुत उपयुक्त है।


8. यह कैंसर को रोकता है ऊपर वर्णित सभी लाभों में से, कैंसर की रोकथाम सबसे आम में से एक है। कई अध्ययनों से इस बात के प्रमाण मिले हैं कि ब्रोकली का कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है।BROCCOLI की तरह, सल्फोराफेन के साथ खाने से कैंसर को रोकने में एक शक्तिशाली हथियार हो सकता है। बहुत से लोग मानते हैं कि ब्रोकली एक अप्रिय भोजन है, लेकिन यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।


Post a Comment for "What is BROCCOLI? Broccoli in Hindi Meaning And Benefits Of Broccoli"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now