Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

Gayatri Mantra Meaning in Hindi गायत्री मंत्र और उसका अर्थ

Gayatri Mantra in Hindi Meaning-गायत्री मंत्र और उसका अर्थ

Gayatri Mantra-गायत्री मंत्र में शब्दों की कई प्राचीन और आधुनिक व्याख्याएँ हैं। हम गायत्री प्रतिदिनम में उल्लिखित अर्थों को देखेंगे, जो ऋषि याज्ञवल्क्य और भगवान ब्रह्मा के बीच एक वार्तालाप है। जहां एक मुख्य गायत्री मंत्र है, वहीं व्यक्तिगत देवी-देवताओं से जुड़े कई अन्य गायत्री मंत्र भी हैं। प्राणायाम के लिए प्रयुक्त गायत्री मंत्र का एक लंबा संस्करण भी है। 

Gayatri Mantra Meaning in Hindi गायत्री मंत्र और उसका अर्थ

अगर हम इनमें से किसी भी मंत्र को समझने की इच्छा रखते हैं, तो ध्यान केंद्रित करने वाले तीन कीवर्ड, vidmahE, dhImahi, और prachOdayAt हैं।, आइए Gayatri Mantra के इन सभी संस्करणों को उनके अर्थों के साथ देखें। 

गायत्री मंत्र हिंदी में-Gayatri mantra in hindi
Gayatri mantra words in English


gayatri mantra words in english

Gayatri mantra words
Gayatri mantra lyrics in Hindi
Gayatri mantra lyrics in English


Om bhūr bhuvaḥ svaḥ

tat savitur vareṇyaṃ

bhargo devasya dhīmahi

dhiyo yo naḥ prachodayāt


ॐ भूर् भुवः स्वः।
तत् सवितुर्वरेण्यं।
भर्गो देवस्य धीमहि।
धियो यो नः प्रचोदयात् ॥

गायत्री मंत्र का अर्थ-Meaning of Gayatri Mantra


Read More Post

Education

Click Hare

Yojana

Click Hare

Tech

Click Hare

Jobs

Click Hare

Apps

Click Hare

Admission

Click Hare

News

Click Hare

Interesting Fact

Click Hare


इससे पहले कि हम अर्थ जानने के लिए आगे बढ़ें, यह सच है कि मंत्रों का जाप करना और गलत तरीके से, लंबे समय तक मंत्र का उपयोग करना, इससे नुकसान होगा। यह मुख्य कारणों में से एक है कि गुरु से दीक्षा लेना क्यों महत्वपूर्ण है। गायत्री मंत्र का नाम परिवर्तन या इसे धारण करने वाले मीटर से मिलता है। गायत्री चंडास, इसमें तीन रेखाएँ हैं, जिनमें से प्रत्येक में 8 शब्दांश हैं। 

Sakshi Bhavita Month Daily Education in All Papers Pdf

गायत्री मंत्र का कोई भी संस्करण हो, उसे तीन लाइनों और 8 अक्षरों के इस नियम का पालन करना होगा। गायत्री को संस्कृत व्याकरण में सभी मीटरों में सबसे पवित्र माना जाता है। इसे ज्ञान की माता, "गायत्री चंडासम माता" के रूप में सराहा जाता है। संपूर्ण ऋग्वेद का एक-चौथाई गायत्री चंदों में ही रचा गया है। मंत्र बोलने से पहले, हम इसके संबंधित ऋषि, मीटर, ईश्वरीय इकाई और उपयोग को याद करते हुए शुरू करते हैं।

आज हम गायत्री मंत्र को पढ़ने के लिए जा रहे हैं, जिसका आंतरिक अर्थ और सबसे लोकप्रिय हिंदू गायत्री मंत्र है, जो Sanskrit-Mantra में सबसे पुराना और शक्तिशाली है, ऐसा माना जाता है कि Gayatri Mantra का जाप करने और मन में दृढ़ता से इसे स्थापित करने के लिए अगर आप अपने काम को आगे बढ़ाते हैं और आपके जीवन के लिए जो काम किया जाता है, वह खुशी से भरा होता है. 

गायत्री मंत्र के रचयिता

तो गायत्री शब्द ही इस मंत्र के अस्तित्व का कारण बताता है कि इसकी उत्पत्ति संस्कृत के वाक्यांश पुरुष गान तीन में एक हिकी और उस मंत्र को संदर्भित करता है. जो मंत्र को सभी विपरीत परिस्थितियों से बचाता है. जिससे मृत्यु हो सकती है, ओह, जो ऊहा स्वाहा तत सवितुर वरेण्यम् देवस्य धीमहि धियो योन प्रचोदयात् यत् हे देवी गायत्री को वेद की माता वेद की माता भी कहा जाता है। 

कठोर यजुर साम और अथर्ववेद होने के कारण यह वेदों का बहुत आधार है यह अनुभव और कार्बनयुक्त ब्रह्मांड के पीछे की वास्तविकता का आधार है. जिसे हम अब जा रहे हैं इस मंत्र के अर्थ के बारे में थोड़ा सा भी पहला शब्द ओम ओम है, जिसे प्रणव भी कहा जाता है क्योंकि यह प्राण से निकलता है जो एक महत्वपूर्ण कंपन है जो ब्रह्मांड को महसूस करता है कि शास्त्र कहते हैं कि गृह ईटी अक्षरा ब्राह्मण के बाद आता है 

जो भाव और स्व। गायत्री के उपर्युक्त तीन शब्दों का शाब्दिक अर्थ है भूतकालीन वर्तमान और भविष्य भी कहा जाता है कि गायत्री के उपरोक्त तीन शब्द हैं, जिसका शाब्दिक अर्थ है भूतकालीन वर्तमान और भविष्य को माया हाउथिस भी कहा जाता है, जो कि संपूर्ण ब्रह्मांड का ज्ञान देता है. 

गायत्री मंत्र का महत्व Importance of Gayatri mantra

या अधिकार अगले शब्द को सिखाया जाता है कि इसका मतलब है कि इसका मतलब यह है कि यह भाषण या भाषा के माध्यम से विवरण को परिभाषित करता है परम वास्तविकता समिटो का अर्थ है दिव्य पुत्र ज्ञान मिरियम का अंतिम प्रकाश का अर्थ है सजना कुंवारी का मतलब है कि वे पूजा करते हैं जिसका अर्थ है कि दिव्य अनुग्रह से संबंधित अर्थ दिमाहि का अर्थ है. मतलब बुद्धि यो का अर्थ है जो येहा नाहा का अर्थ है. 

Sugamya Bharat Abhiyan UPSC-Accessible India Campaign and wiki

हमारी हमारी कला को संरक्षित करने का अर्थ है या आग्रह करना या प्रार्थना करना ये शब्द हमारी सच्ची बुद्धि के जागरण के माध्यम से अंतिम मुक्ति के लिए प्रार्थना का गठन करते हैं। हावरती एक बाल है जिसकी पीतल की छत dr। स्कैच टस्कुरू महोन टीएसवी पॉप नासिक डेव सरो परमपिता परमात्मा केओ हम आपन अंतरा मम्मी करन जोहर मेरी मादरी भूत बाकी मार्की या शिकारी अब अंग्रेजी में अर्थ ओह, हालांकि तीन आयामों के पूर्ण निरपेक्ष निर्माता हम आपके दिव्य प्रकाश पर विचार करते हैं, लेकिन वह हमारी बुद्धि को उत्तेजित कर सकता है। 

और सबसे अच्छा ओ हमें सच्चा ज्ञान है, इसका एक सरल संस्करण है, ओह दिव्य माँ, हमारे दिल अंधेरे से भरे हुए हैं, कृपया इस अंधकार को हमसे दूर करें और हमारे भीतर रोशनी को बढ़ावा दें.

Gayatri Mantra Benefits गायत्री महामंत्र लाभ-प्रभाव

गायत्री मंत्र आपकी मदद कर सकता है। गायत्री मंत्र दिव्य शक्ति के साथ सबसे शक्तिशाली मंत्रों में से एक माना जाता है। इसका मतलब है कि हमारे शरीर पर मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के प्रभाव पड़ते हैं गायत्री मंत्र का अर्थ है हम ध्यान करते हैं। उस आध्यात्मिक प्रभाव पर जो आराध्य सर्वोच्च दिव्य वास्तविकता है। भौतिक सूक्ष्म स्रोत और अस्तित्व के स्वर्गीय स्थानों को सर्वोच्च रूप से दिव्य होना चाहिए।

Gayatri mantra chanting rules


हमारी बुद्धि ताकि हम महसूस कर सकें। उच्चतम सत्य लोगों को त्वरित लाभ पाने के लिए इस मंत्र का जाप करना चाहिए। हाथ में रुद्राक्ष माला मंत्र के बारह लाभ। आपके और ईश्वर की भक्ति शुरू हो जाएगी। आप एक समय में भक्ति के अच्छे स्तरों को सुन रहे हैं जब आप एक दृश्य प्राप्त कर रहे हैं जो लोगों को लगता है कि अवांछनीय है, क्योंकि गायत्री की पूजा के लिए बुरा शगुन मंत्र भी बुरे प्रभावों से बचाता है।


मोहित और आपको फिट रखता है। साथ ही इस मंत्र का जाप करते रहें। आपकी आने वाली पीढ़ी बुद्धिमान और बुद्धिमान होगी धन भी बहुत लाता है। परिवार के भीतर समृद्धि हमेशा एक दूसरे के साथ शांत और खुश रहती है, इसलिए धन मौजूद होने के बावजूद बहुत उज्ज्वल दिव्य प्रकाश बन गया है। महान लाभ लेकिन अगर यह आपके लिए पर्याप्त नहीं है या आपको लगता है कि यह बहुत दूर है। कई अन्य लाभ हैं जो आप देवत्व के रास्ते से दूर हो सकते हैं।

गायत्री मंत्र 108-gayatri mantra 108


हालांकि गायत्री मंत्र बहुत भाग्यशाली है। सभी के लिए लेकिन बच्चों के लिए यह अधिक है इस मंत्र का जाप करने के लाभ हैं १०ting। हर दिन बच्चे बनाता है बुद्धिमान और उन्हें प्राप्त करने में मदद करता है। यदि आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है तो उन्हें करना चाहिए क्योंकि आपके दुश्मन हर मंगलवार से रविवार तक इस मंत्र का जाप करते हैं। और अमाव पर लाल वस्त्र पहने। आपको देवी दुर्गा के बारे में सोचना चाहिए।


गायत्री मंत्र का जाप करते हुए आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा। अगर आपकी शादी देर से हो रही है तो आपके शत्रुओं द्वारा बनाई गई समस्याएं हर सोमवार इस मंत्र का जाप करें। जप करते समय पीले वस्त्र पहनना, यह मंत्र देवी पार्वती के बारे में सोचता है। आपको जल्द ही एक उपयुक्त मैच मिल जाएगा। लंबी बीमारी से छुटकारा पाएं। इस मंत्र को किसी भी शुभ दिन पर रखें। आपके पास ताजे पानी का एक बर्तन है और एक लाल कपड़े पर बैठें। जब आप इस मंत्र का जाप करते हैं, तो मंत्र जप के बाद पानी का एक बंडल पीते हैं। यदि आप अपनी आँखों से परेशान हैं, तो गायत्री मंत्र आपकी मदद कर सकता है।


दृष्टि बढ़ती है और आत्माओं को गायत्री जप से संबंधित समस्याएं होती हैं
अपार व्यावहारिक लाभ ला सकते हैं। आपको अपने जीवन में भी अनुदान देता है
अनन्त उज्ज्वल प्रकाश होने की क्षमता उन चिकित्सकों द्वारा माना जाता है
ब्रिस्टल के मंत्र का पाठ करने के लिए। बुद्धि और ज्ञान सूर्य के वाहन का प्रतिनिधित्व करते हैं

Gayatri Mantra Download

Gayatri Mantra PDF


TAG

  • miracles Gayatri mantra 
  • how to chant the Gayatri mantra 
  • Gayatri mantra personal experiences 
  • Gayatri mantra 11 times 
  • chanting Gayatri mantra at night 
  • how many times to chant the Gayatri mantra

Post a Comment for "Gayatri Mantra Meaning in Hindi गायत्री मंत्र और उसका अर्थ"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now