Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

How to save water in Hindi and how to store water

How to save water in Hindi and how to store water

How to save water in Hindi लोग मुझे ऊर्जा की बचत और save water के बारे में बात करते हुए सुनते हैं और उनमें से कई पूछते हैं कि कनेक्शन क्या है जो अच्छी तरह से निकल रहा है और पानी बहुत तरीकों से जुड़ा हुआ है। लोग इसे नोटिस करते हैं, लेकिन यह आमतौर पर बारिश शुरू होता है और बर्फ के पैक के नीचे झीलों और जलाशयों में बह जाता है।

How to save water in Hindi and how to store water

लेकिन सूखे में हम इसे बनाते हैं, इसमें बहुत अधिक पानी लगता है। जलाशयों को फिर से भरना नहीं है। इसलिए यात्रा करने के लिए बहुत कम पानी होता है और यहाँ से आपके घर तक पानी पहुँचाने में बहुत ऊर्जा लगती है। यह पंपिंग स्टेशनों से चलता है जो पंप ऊर्जा का उपयोग करते हैं और उपचार संयंत्रों से गुजरते हैं जो हमारे पौधों की ऊर्जा का 19 प्रतिशत से अधिक उपयोग करते हैं।

राज्य की ऊर्जा चलती पानी में चली जाती है और यह आपके घर के अंदर उपयोग की जाने वाली ऊर्जा की गिनती नहीं करती है। आपके ऊर्जा बिल का 18% गर्म पानी में चला जाता है, इसलिए कैलिफोर्निया के लिए कम उपयोग करना अच्छा नहीं है, यह आपको आधुनिक निम्न में पैसे बचाता है। -फ्लो शावरहेड्स।

Read More Post

Education

Click Hare

Yojana

Click Hare

Tech

Click Hare

Jobs

Click Hare

Apps

Click Hare

Admission

Click Hare

News

Click Hare

Interesting Fact

Click Hare


Read More: 

How To Turn Off WiFi Calling What Is WiFi Calling

बाथरूम में कपड़े धोने और ठंडे गर्म पानी को बचाने के लिए काम करें और आप समय की बचत कर सकते हैं। जब आप कपड़े धोने और कुछ प्रकार के होज़ और बर्तन का उपयोग करते हैं तो कुछ गर्म पानी बचा सकते हैं और इतना गर्म पानी और ऊर्जा का समय आप सभी के पानी में बचा सकते हैं।

Tips on how to save water / पानी बचाने के टिप्स
tips on how to save water at home


संख्या: 1

नहाने के लिए बाल्टी का उपयोग करें। स्नान के लिए, जब आप शॉवर का उपयोग करते हैं तो एक बार अपने 100 लीटर पानी का उपयोग करें। इसके बजाय स्नान के लिए एक बाल्टी का उपयोग करें, इसलिए आप केवल 18 लीटर पानी का उपभोग करते हैं। नहाने से बचें और स्नान के लिए बाल्टी का उपयोग करें।

संख्या: 2

शौचालय के बाद फ्लशिंग। क्या आप फ्लश का उपयोग कर रहे हैं? शौचालय के लिए। प्रत्येक फ्लश के लिए आप 20 लीटर पानी का उपयोग करते हैं। इसके बजाय एक बाल्टी का उपयोग करें, क्योंकि यह केवल 6 लीटर पानी का उपयोग करता है।

संख्या 3

धोने वाले कपडे। जिस समय आप प्रतिदिन लगभग 116 लीटर पानी का उपयोग कर रहे हैं, जब आप कपड़े धोने के लिए रनिंग टैप का उपयोग करते हैं। अगर आपने इसकी जगह बाल्टी का इस्तेमाल किया। तब यह केवल 36 लीटर के आसपास होगा। एक बाल्टी का उपयोग करके देखें।

संख्या: 4

शेव एक चल रहे नल के नीचे शेविंग करने में लगभग 5 लीटर पानी खर्च होता है। जिसे बाल्टी का उपयोग करके बचाया जा सकता है क्योंकि, यह केवल आधा लीटर पानी की खपत करता है।

संख्या 5

मैं दान करता हूं। बहते पानी के नीचे दांतों को ब्रश करने से 5 लीटर पानी का उपयोग होता है। इसके बजाय एक मग का उपयोग करें या उपयोग में नहीं होने पर टैप को बंद करें।

संख्या: 6

कार धुलाई। चलने वाले नल के पानी का उपयोग न करें क्योंकि यह एक कार धोने के लिए लगभग 100 लीटर पानी की खपत करता है। जब आप उसके लिए एक बाल्टी का उपयोग करते हैं, तो आप केवल 30 से 40 लीटर पानी खर्च करेंगे। कृपया बाल्टी का उपयोग करें और आप एक महत्वपूर्ण अंतर पाएंगे। प्रत्येक परिवार छोटे परिवर्तन के माध्यम से प्रति दिन 300 लीटर पानी बचा सकता है।

save water save life in Hindi and Save Life Essay


इस धरती पर पानी मानव अस्तित्व का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हवा की तुलना के साथ भी यही कहा जा सकता है। सब कुछ जीवित प्राणियों, मनुष्यों, जानवरों या पौधों के लिए पानी पर निर्भर है। इसीलिए पानी को बचाना आवश्यक है।

Read: 

Swachh Bharat Abhiyan in Hindi PDF for students

how to save water at villages home/घर पर पानी कैसे बचाएं


आप जानते हैं कि औसत शौचालय प्रति फ्लश 1.6 गैलन पानी का उपयोग करता है और यदि आपका शौचालय 1994 से पहले स्थापित किया गया था तो यह अब कम से कम दोगुना है। यह बहुत सारा बर्बाद पानी है। सद्भावना किरायेदार और मकान मालिक आपके और मेरे जैसे तरीकों की तलाश कर रहे हैं। लागत कहीं भी कटौती और एक अच्छी जगह क्या है अपने शौचालय के साथ कैसे शुरू करें। टैंक के अंदर शौचालय का काम है।


एक तैरता है जो पानी के स्तर की तरह उगता है। सिद्धांत के अंदर एक भारित वस्तु रखकर पानी से भरा टैंक भरें ताकि जब आप फ्लश करें, तो हर बार या कम पानी बाहर निकल जाए।

how to save water at how to save water in daily life home in India


टैंक से कटोरा आधार है ताकि आप पानी और पैसा बचा सकें। मौके पर ज्यादा रसद नहीं है। पानी में डूबने वाली ईंट अंततः उखड़ जाएगी और शुरू हो जाएगी इसे अपने सेप्टिक टैंक में तोड़ दें। अंत में भरा हुआ पाइप और फिर बहुत सारे बड़े मटके ले सकते हैं जो आप बस करते हैं।

how to save water in daily life


कोई भी रेत और पानी से भरे प्लास्टिक की बोतलों के उपयोग से निपटना नहीं चाहता है क्योंकि ईंटों के बजाय आपके टॉयलेट टैंक हैं। आप एक चतुर और समान रूप से कुशल विधि के आधार पर जल संरक्षण के लिए अपने टैंक के आकार का उपयोग कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि दो लीटर की बोतल बोतल पर वाल्व को कवर नहीं करती है।

टैंक के नीचे या हस्तक्षेप तैरता है जो आपके द्वारा अब सफलतापूर्वक बनाए गए जल स्तर को मापता है। यह विस्थापन राशियों के खतरों से मुक्त पानी को बचाने के लिए संभावित रूप से आपके पाइपलाइन को नुकसान पहुंचाने वाले सभी की ओर से स्मार्ट सोच है।

10 lines on save water in Hindi 

  1. सभी जीवित चीजों को जीने के लिए पानी की आवश्यकता होती है।
  2. पानी सबसे कीमती प्राकृतिक संसाधन है।
  3. पानी का उपयोग सावधानी से करना चाहिए।
  4. पर संग्रहीत किया जाना चाहिए।
  5. पानी की बर्बादी से बचना चाहिए।
  6. हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नल या पाइपलाइन हमारे घरों में पानी का रिसाव न करें।
  7. पानी को स्वच्छ तरीके से संरक्षित किया जाना चाहिए।
  8. पानी एक नवीकरणीय संसाधन नहीं है।
  9. हमें अपने बागानों और पार्कों के लिए पुनर्नवीनीकरण पानी का उपयोग करना चाहिए।
  10. पानी बचाना है तो जीवन बचाना है।

what are 10 ways to save water

  • all living things need water to live.
  • water is the most precious natural resource.
  • water must be used carefully.
  • at must be stored.
  • wastage of water must be avoided.
  • We should make sure that taps or pipelines do not leak water in our homes.
  • water must be conserved in a hygienic way.
  • water is a no-renewable resource.
  • we should use recycled water for our gardens and parks.
  • to save water is to save a life.

TAG 

  • save water poster
  • save water images
  • save water save life
  • save water essay
  • save water quotes

Post a Comment for "How to save water in Hindi and how to store water"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now