Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

Traffic Rules Hindi Traffic Rules 2021 and Traffic Rules pdf

Traffic Rules Hindi Traffic Rules 2021 and Traffic Rules pdf

केंद्र सरकार ने लोगों की सुरक्षा के लिए कुछ Traffic Rules Hindi बनाए हैं। इसलिए सुरक्षित रूप से ड्राइव करना महत्वपूर्ण है। हम हर दिन समाचार और टीवी पर दुर्घटना के दृश्य देखते हैं। इसका मतलब है कि वे यातायात नियमों का पालन नहीं करते हैं। यही वजह है कि बढ़ती दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सरकार नए यातायात नियम लागू कर रही है।

अब आपको Traffic Rules को तोड़ने के लिए जुर्माना देना होगा। और आपको सभी नियमों का पालन करना होगा। ताकि सुरक्षित वाहन चलाया जा सके।

Traffic Rules in Hindi PDF / Traffic Signs in Hindi HD Images

Traffic Rules Hindi Traffic Rules 2021 and Traffic Rules pdf

Traffic Rules 10 Points/यातायात नियम 10 अंक


  • अपने वाहन को सावधानी से पार्क करें।
  • गाड़ी चलाते समय ओवरटेक न करें।
  • ज्यादा हॉर्न बजाने से बचें।
  • वाहन चलाते समय सड़क का ध्यान रखें।
  • दिए गए लाइन का पालन करें।
  • वाहन चलाते समय यू-टर्न पर ध्यान दें।
  • दिए गए संकेत का पालन करें।
  • यातायात नियमों और यातायात संकेतों का पालन करें।
  • अपने वाहन को नियंत्रित करने की गति।

Traffic Light Symbol/ट्रैफिक लाइट प्रतीक
traffic lights meaning of colors


ट्रैफिक लाइट हम उन्हें हर जगह देखते हैं कि ट्रैफिक प्लेट कैसे काम करती हैं जब आप जानते हैं कि आप गाड़ी चला रहे हैं जब आप उन्हें देखते हैं तो वे हमें बताते हैं कि कब जाना है और कब रुकना है और आप लोग कह रहे होंगे कि मुझे पता है कि Traffic Lights कैसे ठीक करनी है।

यदि यह लाल हो जाता है तो यह बंद है यदि यह पीला है तो यह धीमा है और यदि यह हरा है लेकिन अधिक है। वह जानता है कि आपको कब और कैसे बदलना है। लंबे समय से अब लोग केवल टाइमर का उपयोग करते हैं वे केवल टाइमर रहे हैं और पुराने ट्रैफिक लाइट टाइम टाइमर इसे हर 30 सेकंड से दो मिनट तक करेंगे।

Read More Post

Education

Click Hare

Yojana

Click Hare

Tech

Click Hare

Jobs

Click Hare

Apps

Click Hare

Admission

Click Hare

News

Click Hare

Interesting Fact

Click Hare




बदल जाएगा लेकिन वे थोड़ा अधिक प्रगतिशील हैं अब आपने इन पंक्तियों को सड़क पर देखा है जो खराब सड़क के काम की तरह दिखता है, यहां कुछ है और फिर यहां कुछ और होगा, इसलिए ये लाइनें वास्तव में भूमिगत केबल हैं। वे जो चुंबकीय क्षेत्र बना रहे हैं, उनमें ये तार लूप हैं जो करंट से चलते हैं और चुंबकीय क्षेत्र को प्रेरित करते हैं। Traffic Lights चुंबकीय क्षेत्र को मापती हैं और जब कार चलती है और रुकती है तो चुंबकीय क्षेत्र को बदलते हैं।

क्योंकि कार में बहुत सारी धातु है और वह क्या है। ट्रैफिक लाइट यह पता लगाने में सक्षम होने जा रही है कि चुंबक का उपयोग करके वहां एक कार है और इसे कैसे बदलना है, लेकिन यह हमेशा काम करता है और आपातकालीन वाहनों के बारे में क्या पता है क्योंकि आप जानते हैं कि बर्था नीचे गिर गया है और वह नहीं कर सकती। वापस जाओ और उसे आने के लिए एक एम्बुलेंस की आवश्यकता है ताकि एम्बुलेंस कैसे सुनिश्चित कर सके कि ट्रैफिक लाइट अच्छी तरह से बदल जाए।

यह जी पर प्रौद्योगिकी पर चलता है जो हम कई आपातकालीन वाहनों के लिए उपयोग करते हैं। बड़े साइरन पर दूसरी लाइट आपको पता है कि सभी चमकती लाइटें सिर्फ एक और होती हैं, लेकिन यह लाइट एक इन्फ्रारेड सिग्नल उत्सर्जित करती है जो Traffic Lights से बात करती है और बताती है कि अगर यह बी है तो किस तरह की इमरजेंसी चल रही है। दस हर्ट्ज पर निगरानी कम प्राथमिकता का संकेत है, लेकिन अगर यह 14 हर्ट्ज पर सिग्नल भेज रहा है तो यह उच्च प्राथमिकता वाला संकट है।

इन सभी नियमों का पालन करें और दुर्घटना से बचने के लिए संकेतों का पालन करें। अधिक जानकारी के लिए Traffic Signs in India PDF in Hindi देखें।

Most Important Traffic Signs in Hindi Language PDF


Most Important Traffic Signs in Hindi Language PDF


सड़क के तीन प्रकार हैं। सफेद नियामक संकेत हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए। वे आपको बताते हैं कि आप कितनी तेजी से जा सकते हैं। जब मुड़ना ठीक हो या न हो और जब आपको गली में प्रवेश न करना हो तो जाएं।

संभावित खतरों के आगे पीले चेतावनी के संकेतों के बारे में पूछें जो उन्होंने आपको बताए। पता करें कि क्रॉस स्ट्रीट होने पर आपकी कारों का विलय हो सकता है या नहीं संकेत प्रकाश आगे या जब आप चाहिए।

राजमार्ग निर्माण धीमी और रखरखाव के संकेत के लिए एक नारंगी घड़ी है। निर्माण के आगे राजमार्ग कर्मचारी और उपकरण अस्थायी हो सकते हैं।

गति परिवर्तन सड़क या गली बंद होने या राजमार्ग श्रमिकों के लिए जोखिम हो सकता है। आपको एक अलग ड्राइविंग लेन पर जाना है। धीमे लेकिन आज्ञाकारी आज्ञाकारिता को देखना बंद न करें।

ध्वजवाहक वे आपको चला सकते हैं। ट्रैफिक जुर्माना दोगुना होने पर सड़क के विपरीत दिशा में कई। आप निर्माण के माध्यम से चला रहे हैं। ज़ोन की जानकारी या गाइड के संकेत के साथ आता है।

उदासीन रंगों से रुचि के स्थानों का पता लगाना आसान हो जाता है और महत्वपूर्ण सेवाएँ होती हैं। वास्तव में महत्वपूर्ण संकेत हैं जो उन्हें और अधिक बनाने के लिए एक अद्वितीय आकार के मालिक हैं।

New Traffic Rules Fine List/Indian traffic rules and fines 2019-2020


New Traffic Rules Fine List

road safety rules pictures/road safety rules


हमें Road Safety और यातायात नियमों के बारे में सभी मुद्दों पर चर्चा करनी होगी। क्या आप मुझे सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों के बारे में कुछ बता सकते हैं। अरे हां मुझे अपने दोस्त को फोन करना चाहिए वाह ट्रैफिक लाइट हाँ वह हमारा दोस्त है मैं आपको बता सकता हूं कि सड़क पर हम सुरक्षित रहें, हम सभी को उनके संकेतों का पालन करना चाहिए।


एक और नियम है कि आपको हमेशा कार के अंदर या सड़क के किनारे से जाना चाहिए, ठीक है, मुझे बताएं कि हमें हमेशा इस तरफ से सीटबेल्ट पहनना चाहिए और कभी-कभी ड्राइवर अचानक ब्रेक लगाते हैं यदि आप सीटबेल्ट नहीं पहनते हैं तो आपके पास कोई है आपके सिर पर यह चीज टकरा सकती है और यह खतरनाक हो सकता है।


हमें अपने मोबाइल फोन पर बात नहीं करनी चाहिए क्योंकि वाहन चलाते समय यह बहुत खतरनाक हो सकता है जबकि हम अपने फोन पर बात करते समय सड़क पर पूरा ध्यान नहीं देते हैं इसलिए यह दुर्घटना का कारण बन सकता है।


हमें हमेशा सड़क के अंकुश पर कार के अंदर या बाहर निकलना चाहिए, - हां, ट्रैफिक लाइट हमारे दोस्त हैं, वे ट्रैफिक को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। हमें हमेशा पैदल पार करके सड़क पार करनी चाहिए हाँ इसे जेब्रा क्रॉसिंग भी कहा जाता है।


साइन इन करें का अर्थ है कि आप लेफ्ट टर्न नहीं ले सकते हैं यह साइन क्या है? ओह, यह आपको बताता है कि हम यहां से यू-टर्न ले सकते हैं। इस साइन को देखें, ऐसा लगता है कि कोई व्यक्ति चल रहा है होना चाहिए।

Post a Comment for "Traffic Rules Hindi Traffic Rules 2021 and Traffic Rules pdf"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now