Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

Breast Cancer Symptoms In Hindi

Breast Cancer Symptoms In Hindi


Breast Cancer Symptoms एक घातक बीमारी है। हमारे देश में हर दो में से एक महिला की इस बीमारी से मृत्यु हो जाती है। इसलिए अपने लोगों और दूसरों की मदद करने के लिए इस बीमारी के बारे में जानें।

Breast Cancer Symptoms In Hindi


कैंसर विशेषज्ञ


क्या है ब्रेस्ट कैंसर - what is breast cancer


जो हम कैंसर के बारे में अधिक बात करेंगे, इसलिए आपको अंत तक देखने की जरूरत है। आइए पहले चर्चा करते हैं कि Breast Cancer क्या है। जब स्तन कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं, तो इसे स्तन कैंसर कहा जाता है। यह रोग पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करता है। मई, लेकिन यह महिलाओं में अधिक आम है।


ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण - symptoms of breast cancer


भारत में महिलाओं में Breast Cancer सबसे आम कैंसर है। इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि स्तन कैंसर के लक्षण क्या हैं। स्तन कैंसर का सबसे आम लक्षण एक ट्यूमर है। लेकिन यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि सभी स्तन ट्यूमर नहीं होते हैं कैंसर। कमजोर कैंसर दिखाया गया है।


Read More Post

Education

Click Hare

Yojana

Click Hare

Tech

Click Hare

Jobs

Click Hare

Apps

Click Hare

Admission

Click Hare

News

Click Hare

Interesting Fact

Click Hare


एक बार जब आप यह जान लें, तो प्रतीक्षा न करें, जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से मिलें।


एक अन्य लक्षण निप्पल में बदलाव या निप्पल से डिस्चार्ज होना है, कभी-कभी रक्तस्राव के साथ स्तन का आकार भी बदल सकता है, इसलिए स्तनों के बीच अनियमितता होगी। स्तन कैंसर के परिणामस्वरूप, स्तन की त्वचा लाल और संकुचित हो जाती है। स्तन कैंसर के परिणामस्वरूप बगल में सूजन या सूजन।


स्तन कैंसर के जोखिम कारक factors - Risk factors for breast cancer


अब आप सोच रहे होंगे कि ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क फैक्टर क्या हैं। एंडोक्राइन असंतुलन से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। 00: 02: 06,253 -> 00: 02: 12,245 महिला हार्मोन या एस्ट्रोजन के कारण Breast Cancer का खतरा बढ़ जाता है। यह पाया गया है कि उम्र के साथ जोखिम बढ़ता है यह 50 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों और महिलाओं में अधिक आम है।


यदि आपके परिवार के दो या अधिक सदस्यों को कैंसर है, तो आपको इसके होने की संभावना अधिक होती है। जो लोग शराब का सेवन करते हैं या धूम्रपान करते हैं उनमें स्तन कैंसर होने की संभावना अधिक होती है। विकिरण एक और जोखिम है। फोन का उपयोग करते समय यह विकिरण नहीं है।


कई बार मरीजों को अलग-अलग तरह के कैंसर होते हैं इसलिए उन्हें वह रेडिएशन दें। इस रेडिएशन से ब्रेस्ट कैंसर भी होता है।

An Introduction to Depression In Hindi

स्तन कैंसर के चरण - breast cancer stages


आइए स्तन कैंसर के चरणों पर चलते हैं अब इसके 4 चरण हैं।


चरण 1 में, ट्यूमर बहुत छोटे हो जाते हैं।


स्टेज 2. 2 सेमी से कम के ट्यूमर के आकार को स्टेज 1 कहा जाता है। दूसरे चरण के ट्यूमर थोड़े बड़े होते हैं


चरण 3. 5 सेमी से कम आकार के ट्यूमर को चरण II कहा जाता है। यदि स्तन कैंसर स्तन में शुरू होता है और बगल में फैलता है, तो यह


चरण 4 कहा जाता है यदि यह अन्य अंगों में फैलता है


प्रारंभिक स्तन कैंसर के लक्षण - early breast cancer symptoms


यदि आप एक महिला हैं, तो आपके जीवनकाल में स्तन कैंसर होने की संभावना 8 में से 1 होती है। अपने शुरुआती चरणों में, स्तन कैंसर का पता लगाने के लिए कोई लक्षण नहीं हो सकता है। लेकिन जैसे-जैसे कैंसर बढ़ता है, बदलाव होते हैं। पुरुषों और महिलाओं दोनों को क्या ध्यान रखना चाहिए:


एक गांठ या मोटा होना, जैसे कि द्रव्यमान, सूजन, त्वचा में जलन या विकृति, स्तन के अंदर या पास या अंडरआर्म क्षेत्र में स्तन के आकार या आकार में परिवर्तन।


आप निप्पल डिस्चार्ज, कटाव, कोमलता या गुनगुनेपन को देख सकते हैं, जिसका अर्थ है कि निप्पल अंदर की ओर इशारा कर रहा है। यदि आपके पास कोई नई खोज है जो 2 सप्ताह या उससे अधिक समय तक चलती है, और यह आपके लिए असामान्य है।

What is PCOS/PCOD In Hindi

पुरुष स्तन कैंसर के लक्षण - male breast cancer symptoms


पुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर कम दर पर होता है। संभवतः स्तन कैंसर का लगभग 1 प्रतिशत कैंसर होता है और पुरुषों में स्तन कैंसर के लक्षण होते हैं, और लक्षण और उपचार महिलाओं के समान होते हैं, हालांकि, जिन पुरुषों को स्तन कैंसर होता है।

उनमें से अधिकांश - स्तन कैंसर का इतिहास है। उनका परिवार और एक क्षेत्र में हम लंबे समय से जानते हैं कि आपके पास स्तन कैंसर का पारिवारिक इतिहास है और आप एशकेनाज़ी यहूदी परिवार से संबंधित हैं, हमें इसकी आवश्यकता है।

अपने स्तनों पर थोड़ा और ध्यान दें और बदलें यह कुछ ऐसा है जिसमें पुनः सीखना शामिल है। उन्हें यह समझने की जरूरत है कि उन्हें किस प्रकार का स्तन कैंसर है क्योंकि ज्यादातर मामलों में यह सिर्फ एक पुरानी बीमारी है, प्रबंधनीय है और वास्तव में नहीं है।

breast cancer symptoms pictures


breast cancer symptoms pictures



Post a Comment for "Breast Cancer Symptoms In Hindi"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now