Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

What is PCOS/PCOD In Hindi

What is PCOS/PCOD In Hindi


What is PCOS/PCOD In Hindi मैं एक ऐसे विषय के बारे में बात करना चाहता हूं जो पीसीओडी या PCOS पॉलीसिस्टिक ओवरी डिजीज या पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम है। पिकोड का मतलब है कि अल्ट्रासाउंड पर आपके पास पॉलीसिस्टिक अंडाशय है, लेकिन पिकोस के पास इसके चारों ओर एक सिंड्रोम है।

What is PCOS/PCOD In Hindi


PCOS symptoms in Hindi


वजन बढ़ना, मुंहासे, पुरुष पैटर्न ग्रोथ (अनचाहे बाल), अनियमित पीरियड्स, सूजन, मिजाज, डिप्रेशन जैसी समस्याओं का एक क्लब है। जीवन में बाद में PCOS के कारण होता है। इसमें मधुमेह, बांझपन और कुछ जटिलताएं भी हैं। पीसीओएस के कारण लंबे समय तक एंडोमेट्रियल कैंसर हो सकता है, लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है।


यह जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है। अब, हमारी जीवनशैली गतिहीन है, यही वजह है कि पीसीओएस का प्रचलन बढ़ गया है। हर 10 में से 1 लड़की पीसीओएस से पीड़ित है, लेकिन साथ ही यह एक वैध समस्या है और हम अपनी जीवनशैली में सुधार कर सकते हैं और इसे उलट सकते हैं।


यदि आप PCOS से पीड़ित हैं तो आप मधुमेह और बांझपन से भी पीड़ित हैं। आप अपनी जीवनशैली में सुधार कर सकते हैं, इसलिए आपको केवल अपने आहार में बदलाव करने की आवश्यकता है। पीसीओएस में आहार बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसे आप कम करते हैं, बदलते हैं और अस्वीकार करते हैं। इसका मतलब है मीठा, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से परहेज।


पीसीओएस में आहार


जिन खाद्य पदार्थों को पकाने में अधिक समय लगता है वे पचने में अधिक समय लेते हैं। आपको फाइबर, सलाद, कवक, सब्जियां और खाद्य पदार्थ खाने की जरूरत है जो आपके शरीर को पर्याप्त फाइबर, विटामिन और पोषक तत्व प्रदान करते हैं। ये अच्छी चीजें हैं जिनका आपको एक साथ सेवन करना चाहिए।


Read More Post

Education

Click Hare

Yojana

Click Hare

Tech

Click Hare

Jobs

Click Hare

Apps

Click Hare

Admission

Click Hare

News

Click Hare

Interesting Fact

Click Hare


PCOS diet in Hindi


इसमें आपको अधिक ब्राउन राइस ओट्स रागी का सेवन करना चाहिए और स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना चाहिए, दिन में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करना चाहिए, जो आपको किसी भी तरह से एर रॉबिक्स डांसिंग वीडियो पर सूट करता है, आपको बस कुछ और करना है।


पीसीओएस के कारण pcod problem symptoms


रात को सोने में कम से कम सात घंटे की स्वच्छता बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और जब आप मोबाइल फोन की लत के साथ सोते हैं तो अपने फोन या कुछ भी या अच्छी तरह से उपयोग न करें, या आप जानते हैं कि हम अपने मोबाइल फोन के बगल में सोते हैं जो हमें नहीं करना चाहिए, हमें प्रयास करना चाहिए।


जब आप सोने जाते हैं और अच्छी तरह सोते हैं तो आप एक अच्छे शांत वातावरण को जानते हैं, इसलिए आपके पास अपने शरीर को बेहतर बनाने के लिए भी कुछ समय होता है और आप जानते हैं कि आपका तनाव स्तर बहुत कम होगा जो कि बहुत महत्वपूर्ण है।


पीसीओएस का इलाज


पिकोस के अलावा अन्य पिको के लिए आपको अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करने की आवश्यकता है, क्योंकि उपचार व्यक्तिगत है, यह सभी के लिए समान नहीं है, यह आपकी उम्र, आपके लक्षणों और समस्याओं पर भी निर्भर करता है, या आप इस तरह गर्भ धारण नहीं कर सकते हैं।


यदि आपको गर्भनिरोधक की आवश्यकता है या आप एक नहीं चाहते हैं तो हम आपके उपचार को अनुकूलित करते हैं। तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें। अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ को देखें और आपको इस विषय पर अधिक जानकारी की आवश्यकता हो सकती है।

Read More:-

What is BROCCOLI? 

Post a Comment for "What is PCOS/PCOD In Hindi"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now