Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

Chemotherapy In Hindi Meaning And Chemotherapy Side Effects

Chemotherapy In Hindi Meaning And Chemotherapy Side Effects


आज हम लोगों में सिर और गर्दन के कैंसर के बारे में मिथकों पर चर्चा करेंगे सबसे बड़ा विश्वास Chemotherapy है। लोग इसे कोबरा का जहर मानते हैं। यह जहर नहीं है, यह मूल रूप से पौधे से प्राप्त औषधि है।


Chemotherapy In Hindi Meaning And Chemotherapy Side Effects


कीमोथेरेपी क्या है? What is chemotherapy?


यह तेजी से विभाजित होने वाली कोशिकाओं को मारता है। उदाहरण के लिए, बालों की कोशिकाएं तेजी से बढ़ती हैं। इसलिए कीमोथेरेपी के दौरान बालों के झड़ने को माना जाता है। चूंकि पेट में आंतें भी नष्ट हो जाती हैं, इसलिए पेट का क्षेत्र संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हो जाता है।


Chemotherapy Meaning In Hindi


कीमोथेरेपी एक ऐसी दवा है जो जहर नहीं है। यह तेजी से बढ़ने वाली कोशिकाओं को मारता है क्योंकि कैंसर/ट्यूमर तेजी से बढ़ने वाली कोशिकाओं का एक समूह है। लेकिन आजकल हमारे पास कई असरदार दवाएं हैं जो साइड इफेक्ट को कम करने के लिए कीमोथेरेपी से पहले दी जाती हैं। ताकि यह सिर्फ कैंसर सेल्स पर काम करे।


कीमोथेरेपी एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग हम उन दवाओं का वर्णन करने के लिए करते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को मारती हैं। पारंपरिक कीमोथेरेपी इस तथ्य का लाभ उठाती है कि कैंसर कोशिकाएं सामान्य कोशिकाओं की तुलना में अधिक सामान्य रूप से विभाजित होती हैं, और इसलिए उनके डीएनए होने की संभावना अधिक होती है। कोशिकाओं की कुछ विशेषताओं का लाभ उठाएं जो आपको शीघ्रता से विभाजित करती हैं।

Breast Cancer Symptoms In Hindi

जैसा कि आपको प्रोटीन को अधिक तेज़ी से बनाने की आवश्यकता है उदाहरण के लिए उस विशेषता का लाभ उठाएं और फिर उस विशेषता को जहर दें यदि आप शरीर को प्रभावित करेंगे तो कोशिकाओं को भी घायल कर देंगे जो जल्दी से विभाजित होते हैं जो सामान्य है।


जैसे कि आपके बालों को बनाने वाली कोशिकाएं या आपके रक्त कोशिकाओं को बनाने वाली कोशिकाएं और यही कारण है कि कैंसर रोगियों के अक्सर अपने बाल खींचे जाते हैं या रक्त की गणना की जाती है जहां वे एनीमिक या ऐसा कुछ हो सकते हैं।


Read More Post

Education

Click Hare

Yojana

Click Hare

Tech

Click Hare

Jobs

Click Hare

Apps

Click Hare

Admission

Click Hare

News

Click Hare

Interesting Fact

Click Hare


Chemotherapy Side Effects In Hindi


Chemotherapy से जो हम प्रशासित करते हैं, सबसे गंभीर दुष्प्रभाव थकान है। यही सबसे ज्यादा शिकायत महिलाएं करती हैं। हालाँकि, अधिकांश महिलाएं जो हम हमारे कीमोथेरेपी नियमों के साथ इलाज करें अभी भी लगभग 50% से 75% तक काम करने में सक्षम हैं उनके पूर्व-निदान के काम के घंटे।


हम अपने मरीजों को तकनीक और रणनीतियां देते हैं थकान और कभी-कभी दवाओं से भी कैसे निपटें। दूसरा साइड इफेक्ट जो महिलाओं को सबसे ज्यादा पसंद है तथ्य यह है कि वे पारंपरिक Chemotherapy के साथ, उनमें से बहुत से अपने बाल खो देते हैं।


लेकिन फिर, यह वापस आ जाता है। पहला बाल जो वापस आता है, वह है अच्छा प्रकार - मोटा और घुंघराले। आखिरकार, यह वापस वही हो जाता है जो पहले था।

केमोथेरपी उपचार Chemotherapy Treatment For Cancer


केमोथेरेपी शुरू करने वाले मरीजों से मुझे सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या वे अपने परिवार के सदस्यों से संपर्क कर सकते हैं? और यह करने के लिए जवाब है हां, आप गले के लिए स्वतंत्र हैं और अपने प्रियजनों को चूमने के रूप में आप आमतौर पर करते हैं। लेकिन, घर में रहने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।


जब आप कीमोथेरेपी करते हैं। उस संदर्भ में एक और बड़ा विषय है संभोग। हम अनुशंसा करते हैं कि आप उपचार से 48 घंटे पहले और उपचार के 48 घंटे बाद तक संभोग से दूर रहें। साथ ही, हम कहेंगे कि आप हमेशा सुरक्षा का उपयोग करें क्योंकि अब गर्भवती होने का अच्छा समय नहीं है या यह एक ऐसे साथी को निष्कासित करने का अच्छा समय नहीं है, जिसके शरीर के संभावित तरल पदार्थों में कीमोथेरेपी हो सकती है।


यदि आप एक गर्भवती देखभालकर्ता हैं, कीमोथेरेपी के तहत किसी की देखभाल कर रही हैं, तो हम आपको उनके शरीर के तरल पदार्थों को दस्ताने के साथ संभालने या यदि संभव हो तो उनके शरीर के तरल पदार्थों से बचने के लिए कहेंगे। ऐसे में अगर वे खुद की देखभाल करने में सक्षम हैं।


chemotherapy drugs



तो यह ज्यादा कोई समस्या नहीं है, लेकिन अगर कोई है तो आपको दस्ताने पहनने का ध्यान रखने की जरूरत है या शौचालय के बाद सफाई जैसे किसी भी स्वच्छता के मुद्दों में मदद करने की जरूरत है। और सुनिश्चित करें कि सब कुछ ठीक से निपटाया जाता है, बस नियमित कूड़ेदान में,


लेकिन हो सके तो छूने से बचें। यदि आपके पास कोई घरेलू कीमोथेरेपी दवाएं हैं, तो हम कहते हैं कि आप उन्हें एक अलग बोतल या कंटेनर में रखें और उन्हें अपनी अन्य दवाओं से न भरें, क्योंकि हम कोई भ्रम नहीं चाहते हैं। और इसे ऐसे सुरक्षित स्थान पर रखना जो आसानी से उपलब्ध न हो।

Post a Comment for "Chemotherapy In Hindi Meaning And Chemotherapy Side Effects"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now