Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

Kidney In Hindi Meaning And Kidney In Hindi Name, kidney function

Kidney In Hindi Meaning And Kidney In Hindi Name, kidney function

किडनी क्या है? - What Is Kidney? 


Kidney की विफलता तब होती है जब एक या दोनों गुर्दे सामान्य रूप से काम करना बंद कर देते हैं। यह संक्रमण, मूत्र असंयम या किसी अंतर्निहित बीमारी के कारण हो सकता है। रक्त में यूरिया, क्रिएटिनिन, यूरिक एसिड और अमोनियम आयन जैसे अपशिष्ट उत्सर्जित होने के बजाय रह जाते हैं।

इन पदार्थों का संचय मानव प्रणाली के लिए विषैला होता है और यदि समय पर इसका इलाज न किया जाए तो यह घातक हो सकता है। वर्तमान में उपलब्ध उपचार डायलिसिस या प्रत्यारोपण है। डायलिसिस को हेमोडायलिसिस भी कहा जाता है।

Kidney In Hindi Meaning And Kidney In Hindi Name, kidney function


what is the kidney for function?


रक्त से अतिरिक्त लवण और नाइट्रोजनयुक्त अपशिष्ट को निकालने की प्रक्रिया या प्रक्रिया है। यह कुछ भी अवशोषित या स्रावित नहीं करता है। डायलिसिस के दौरान, रोगी का रक्त उसके हाथ में एक संशोधित रक्त वाहिका से होकर डायलिसिस मशीन में जाता है और सफाई के बाद वापस आ जाता है।


मलबे को हटाने और रोगी के रक्त और डायलिसिस द्रव के बीच फैलाव को बनाए रखने के लिए डायलिसिस द्रव को नियमित रूप से बदला जाता है। डायलिसिस मशीन में निम्नलिखित भाग होते हैं: 37 37 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रोगी के शरीर के तापमान के अनुरूप तापमान पर गर्म तरल से भरे फिल्टर के साथ एक स्टील टब। मशीन में छेद और बाँझ डायलिसिस द्रव के साथ सिलोफ़न का एक संकीर्ण ट्यूबलर कॉइल भी है।

what is a kidney doctor called?


सिलोफ़न का ट्यूबलर कॉइल प्रकृति में अर्ध-अभेद्य है। यह छोटे अणुओं को गुजरने देता है, रक्त कोशिकाओं और बड़े प्रोटीनों की रिहाई को रोकता है, और भौतिक विनिमय के लिए एक बड़ा सतह क्षेत्र प्रदान करता है। स्टेरिल डायलिसिस तरल सिलोफ़न ट्यूब के आसपास होता है और इसमें घुले नमक और चीनी की मात्रा को नियंत्रित करता है।


Read More Post

Education

Click Hare

Yojana

Click Hare

Tech

Click Hare

Jobs

Click Hare

Apps

Click Hare

Admission

Click Hare

News

Click Hare

Interesting Fact

Click Hare



एक बार जब Kidney फेल हो जाती है, तो इसके इलाज के बहुत ही दुर्लभ अवसर होते हैं, इसलिए प्रक्रिया को तब तक करना पड़ता है जब तक कि किडनी को एक नए से बदल नहीं दिया जाता। प्रत्यारोपण एक प्रमुख ऑपरेशन है जो एक स्वस्थ किडनी के साथ एक विफल या निष्क्रिय किडनी को बदल सकता है।

Kidney Meaning In Hindi - किडनी का हिंदी नाम क्या है?


गुर्दे को आकार के अंग दिए जाते हैं जो रक्त वाहिकाओं में कई आवश्यक नियामक भूमिकाएं प्रदान करते हैं। वे रक्त से अधिक कार्बनिक अणुओं को हटाते हैं और इस क्रिया से उनका सबसे प्रसिद्ध कार्य गुर्दे के अपशिष्ट उत्पादों को निकालना है। यह मूत्र प्रणाली के लिए आवश्यक है। और वे एसिड-बेस बैलेंस के इलेक्ट्रोलाइट प्रतिधारण को विनियमित करके और रक्तचाप के लिए एक सौम्य और पानी के संतुलन को बनाए रखते हुए शरीर को रक्त के लिए एक प्राकृतिक फिल्टर के रूप में सेवा प्रदान करते हैं।

KIDNEY meaning & definition - किडनी अर्थ और परिभाषा


यह पानी में घुलनशील कचरे को हटाने जैसे होमोस्टैटिक कार्य भी करता है। मूत्र नाइट्रोजनयुक्त अपशिष्ट जैसे यूरिया और अमोनियम उत्सर्जित करता है जो मूत्र में मूत्राशय का उत्पादन करते हैं। वे पानी के ग्लूकोज और अमीनो एसिड के पुनर्जनन के लिए भी जिम्मेदार हैं।

गुर्दे भी हार्मोन का उत्पादन करते हैं, जिसमें कैल्सीट्रियोल और वायु III, एक महत्वपूर्ण एंजाइम, रेन शामिल है, जो कि गुर्दे में भी उत्पन्न होता है। रेट्रोपेरिटोनियम में उदर गुहा के पीछे स्थित नकारात्मक प्रतिक्रिया में कार्य करता है। नील के स्थान पर गुर्दे जुड़े हुए गुर्दे की धमनियों से रक्त प्राप्त करते हैं, और जुड़े गुर्दे की नसों में बह जाते हैं।

kidney in hindi name - मीनिंग इन हिंदी


प्रत्येक गुर्दा मूत्र को मूत्रमार्ग में फेंकता है जिसे मूत्राशय में खाली कर दिया जाता है गुर्दे की कार्यप्रणाली गुर्दे के कार्य का अध्ययन है जबकि नेफ्रोलॉजी गुर्दे की बीमारियों से संबंधित एक चिकित्सा विशेषता है।

गुर्दे विविध हैं लेकिन गुर्दे की बीमारी वाले व्यक्ति अक्सर सामान्य Kidney से संबंधित नैदानिक ​​​​स्थितियों नेफ्रिटिक और नेफ्रोटिक सिंड्रोम एक्स 'गुर्दे की साइट्रस तीव्र गुर्दे की हानि Kidney की बीमारी मूत्र पथ संक्रमण तंत्रिका सहित विशेषता नैदानिक ​​​​विशेषताएं दिखाते हैं।

How does kidney work? - किडनी काम कैसे करती है?


सबसे आम वयस्क वृक्क कैंसर जो मौजूद है, वृक्क कोशिका कार्सिनोमा कैंसर अल्सर है और कुछ अन्य गुर्दे की स्थितियों को गुर्दे को हटाकर प्रबंधित किया जा सकता है जब गुर्दे के कार्य को ग्लोमेरुलर निस्पंदन दर द्वारा मापा जाता है, यह लगातार बिगड़ा हुआ डायलिसिस है और गुर्दा प्रत्यारोपण उपचार हो सकता है। विकल्प अल हालांकि यह आमतौर पर हानिरहित नहीं है Kidney की पथरी बहुत दर्दनाक हो सकती है


how kidney works in Hindi - kidney Kaise kaam karti hai in Hindi



Kidney खून साफ ​​करने के लिए होते हैं। जैसे ही रक्त शरीर में घूमता है, यह अतिरिक्त तरल पदार्थ, रसायन और अपशिष्ट छोड़ता है। गुर्दे इस सामग्री को रक्त से अलग करते हैं। यह शरीर से पेशाब में निकल जाता है। अगर किडनी नहीं कर पा रही है। यह और स्थिति इलाज योग्य नहीं है, जिसके परिणामस्वरूप गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं अंत में जीवन के नुकसान के साथ।

The importance of kidney World Kidney Day - किडनी का महत्व क्या है?


definition of kidney


हर साल मार्च के दौरान दुनिया भर में किडनी दिवस मनाया जाता है। अधिक स्पष्टीकरण के लिए, विश्व गुर्दा दिवस प्रतिवर्ष मार्च में इस दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है।


विश्व गुर्दा दिवस (World Kidney Day)या डब्ल्यूकेडी एक वैश्विक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान है जो किडनी के महत्व को कम करता है और दुनिया भर में गुर्दे की बीमारी और संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं की आवृत्ति और प्रभाव को कम करता है।

गुर्दे की परिभाषा

यह गुर्दे की बीमारी के बारे में शिक्षा और जागरूकता बढ़ाने और इस देश और दुनिया भर में लोगों के लिए गुर्दे की बीमारी की रोकथाम और उपचार के लिए स्वीकार करने और वकालत करने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है। विश्व किडनी दिवस इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी या आईएसएन और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ किडनी फाउंडेशन या आईएफकेएफ की एक संयुक्त पहल है।


हालांकि कुछ किडनी रोग उपचार के लिए उपयुक्त होते हैं और कुछ अन्य में भी इलाज किया जा सकता है जैसे कि क्रोनिक किडनी रोग या सीकेडी अक्सर कोई इलाज नहीं होता है और यह समय के साथ खराब हो जाता है। इसलिए, सी.के.डी. रोगी को अंततः किडनी रिप्लेसमेंट थेरेपी कहा जाता है।

इसमें डायलिसिस उपचार या गुर्दा प्रत्यारोपण शामिल है। संयुक्त राज्य अमेरिका का अनुमान है कि लगभग 200 मिलियन लोग सीकेडी या क्रोनिक किडनी रोग से पीड़ित हैं।

kidney disease symptoms In Hindi - किडनी रोग के लक्षण हिंदी में


kidney failure के सबसे आम कारणों में से एक पॉलीसिस्टिक kidney disease है। और यह एक विरासत में मिली स्थिति है जहां गुर्दे में बहुत सारे सिस्ट बढ़ते और विकसित होते हैं। और अंत में सामान्य गुर्दा ऊतक की जगह।

अब जैसे-जैसे ये सिस्ट बढ़ते हैं, ये दर्द पैदा कर सकते हैं, आपको यूरिन में इन्फेक्शन हो सकता है, जहां किडनी होती है और आप खून भी देख सकते हैं। पेशाब में अगर ये सिस्ट बढ़ते हैं और किडनी के अंदर रक्त वाहिकाओं में घुस जाते हैं।

किडनी के रोगियों के लिए रामबाण प्रयोग


Kidney stone भी अधिक आम है। गुर्दे की विफलता थकान और सुस्ती के साथ-साथ सांस की तकलीफ के लक्षण विकसित कर सकती है। अब, पॉलीसिस्टिक वाले कुछ लोगों में गुर्दे हो सकते हैं, सिस्ट बढ़ते हैं और बढ़ते हैं और गुर्दे रग्बी गेंदों के आकार के हो जाते हैं।


तो आप उस आकार और पेट की गड़बड़ी की कल्पना कर सकते हैं जो यह पैदा कर सकता है और पीठ दर्द जो आप उन चीजों के आसपास ले जा रहे हैं। पॉलीसिस्टिक गुर्दा रोग में गुर्दे की बीमारी के कई लक्षण हो सकते हैं। पॉलीसिस्टिक किडनी रोग के कुछ विशेषज्ञ उपचार की पेशकश कर सकते हैं जो लक्षणों को कम कर सकते हैं।


Post a Comment for "Kidney In Hindi Meaning And Kidney In Hindi Name, kidney function"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now