Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

What Is Global Warming In Hindi Climate Change

What Is Global Warming In Hindi Climate Change


What Is Global Warming In Hindi-साल 2020 हमें हमेशा एक अभिशाप सा लगता है। यह सच है कि यह वर्ष मानवता के लिए बहुत कठिन साबित हुआ है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ये सभी समस्याएं अचानक आ गईं, बल्कि यह तथ्य कि हम जानते हैं कि प्राकृतिक आपदाओं से लेकर तेज वातावरण तक में हमारा एक बड़ा हिस्सा है।

What Is Global Warming In Hindi Climate Change


परिवर्तन हम प्रकृति से ज्यादा जिम्मेदार हैं पिछले साल नष्ट किया गया यह जंगल हमारा एक तरह का काम है क्योंकि वनों की कटाई, मानवता का सबसे कठिन काम लगातार तापमान बढ़ा रहा है जिसे आप पिछले कुछ दशकों के तापमान की तुलना करके स्पष्ट रूप से समझ सकते हैं।


सबूत है कि हमारे बेकार कर्म पृथ्वी को नष्ट कर रहे हैं और इस वीडियो में सबसे बड़ा ग्लोबल वार्मिंग है, हम इस महत्वपूर्ण समस्या और इसके प्रभाव के बारे में चीजों को जानने का प्रयास करेंगे।


ग्लोबल वार्मिंग क्या है हिंदी में - What Is Global Warming In Hindi


अब, विश्व स्तर पर, Global Warming दुनिया की प्रकृति का उदय है, लेकिन यह यहीं समाप्त नहीं होता है। अब जो लोग इस घटना के बारे में कम जानते हैं उन्हें ग्रीनहाउस गैस के बारे में पता होना चाहिए।अब हम ग्रीनहाउस गैस के बारे में क्या सोचते हैं कि यह बिल्कुल हानिकारक गैस है। खैर यह आंशिक रूप से गलत है आंशिक रूप से गलत है।


पहली बात तो यह है कि अगर यह गैस न होती तो धरती मौत के मुंह में समा जाती। एक तरह से यह गैस हमें जिंदा रहने में मदद करती है। यदि ग्रीन हाउस गैसें न होतीं तो हमारी पृथ्वी मंगल जैसे चट्टानी मृत ग्रह में बदल जाती। ग्रीनहाउस गैस को आमतौर पर ग्रीनहाउस गैस कहा जाता है। ताकि पर्याप्त धूप का भंडारण कर हमारे ग्रह की मदद की जा सके।


Read More Post

Education

Click Hare

Yojana

Click Hare

Tech

Click Hare

Jobs

Click Hare

Apps

Click Hare

Admission

Click Hare

News

Click Hare

Interesting Fact

Click Hare


जीवन चल सकता है, लेकिन फिर हम इसे हानिकारक क्यों कहते हैं, क्योंकि अपने दैनिक जीवन के साथ हम वास्तव में कारखाने के काम से लेकर वनों की कटाई तक हर चीज में इस गैस की मात्रा बढ़ा रहे हैं। अब आप पूछें कि क्या यह गैस हमें गर्म रखती है तो क्यों है। खतरनाक अगर यह मात्रा में बढ़ता है तो हमें पहले यह समझना होगा कि सूर्य का प्रकाश हमारी पृथ्वी और उसके वायुमंडल पर कैसे प्रतिक्रिया करता है।


कैसे होती है ग्लोबल वार्मिंग - How global warming occurs


अब हमारे समताप मंडल के नीचे एक महत्वपूर्ण परत होती है जिसे ओजोन परत कहा जाता है, आमतौर पर जब पराबैंगनी किरणें वायुमंडल को पार करती हैं। यह तब ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करता है और अपने परमाणुओं को विभाजित करता है। जो फिर एक और ऑक्सीजन अणु के साथ मिलकर ओजोन (O+O=O3) बनाता है।बेशक यह परत O3 से भरी हुई है, और यह पराबैंगनी किरणों को हटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।


हमने चर्चा की है कि कैसे हम ग्रीनहाउस गैसों जैसे सीएफसी, जिसमें क्लोरीन, फ्लोरीन और कार्बन होते हैं, की मदद कर रहे हैं, जहां क्लोरीन ओजोन के साथ प्रतिक्रिया करने से पहले सूर्य की किरणों से अलग हो जाती है, और इस प्रक्रिया में यह ओजोन परत को नष्ट कर देती है जिसे हम ओजोन कहते हैं। कमी.


global warming meaning in Hindi


यह परत अल्ट्रावायलेट किरणों को कमजोर कर देती है जिससे सीधे पृथ्वी पर अप्राकृतिक घटनाएं होती हैं लेकिन जब सबसे हानिकारक चीज होती है। जब सूर्य का प्रकाश हमारे ग्रह से प्राकृतिक रूप से नहीं निकल पाता है तो वास्तव में सूर्य का प्रकाश पृथ्वी से टकराकर अंतरिक्ष में लौट आता है लेकिन क्योंकि आज हमारे पास ग्रीनहाउस गैसों का चार गुना क्रोध है और यह फंस जाता है। धूप जो लौट रही है,


यदि हम औद्योगिक क्रांति से तापमान वृद्धि के ग्राफ को देखें तो यह हमारे लिए स्पष्ट हो जाता है कि 1906 से 2005 तक तापमान 0.6 और 0.9 डिग्री के बीच बढ़ जाता है। तथ्य यह है कि आज हर वैज्ञानिक इस तथ्य से चिंतित है कि एक बार वैज्ञानिकों ने सोचा था कि ग्लोबल वार्मिंग एक घोटाला है, लेकिन आज हम वास्तविकता जानते हैं Global Warming के परिणामस्वरूप भूवैज्ञानिकों द्वारा चक्रवात अम्फान को भी चिह्नित किया गया है।


ग्लोबल वार्मिंग कैसे जगा रही है घातक बीमारियां - How Global Warming Is Awakening Deadly Diseases


निश्चित रूप से जलवायु परिवर्तन खराब है लेकिन कम से कम यह मांस खाने वाले बैक्टीरिया या कुछ और के कारण नहीं है ... नहीं, आप मजाक कर रहे हैं, गंभीरता से? हम यहां जलवायु परिवर्तन के बारे में बात कर रहे हैं, शायद इसलिए कि यह एक बहुत बड़ी समस्या है जिसका दुनिया पर गहरा असर होगा।




आप उनमें से ज्यादातर को पहले से ही दिल से जानते हैं, मुझे यकीन है: बर्फ की टोपियां पिघलना, समुद्र का बढ़ता स्तर, बारिश के पैटर्न में बदलाव जो सूखे और भोजन की कमी का कारण बनते हैं। बहुत दूर के भविष्य में सभी बुरी चीजें। लेकिन क्या होगा अगर मैंने आपसे कहा कि जलवायु परिवर्तन पहले से ही समस्याएं पैदा कर रहा है, और इसमें से कुछ वास्तव में अप्रत्याशित हैं? उदाहरण के लिए, साइबेरिया में हाल ही में एंथ्रेक्स का प्रकोप।


यदि आप मेरे जैसे हैं, तो आप एंथ्रेक्स को इस सफेद पाउडर के रूप में जानते हैं जो किसी को भेजा जाता है और फिर हर कोई डरता है क्योंकि यह आपको मार सकता है। तो आप सोच रहे होंगे कि मैड मैन दुनिया के सबसे दुर्गम स्थानों में से एक में लोगों को जैव हथियार भेज रहा है।


global warming causes



लेकिन वास्तव में, जीवाणु जो एंथ्रेक्स संक्रमण का कारण बनता है, बैसिलस एंथ्रेसीस, स्वाभाविक रूप से होता है और हर साल लगभग 2,000 लोगों को संक्रमित करता है। 20वीं सदी की शुरुआत में साइबेरिया में एंथ्रेक्स का प्रकोप आम था। एंथ्रेक्स संक्रमण ने एक मिलियन से अधिक बारहसिंगों को मार डाला, और उन्हें देशी नैननेट्स द्वारा लगभग bur000 दफन में दफनाया गया। लेकिन 1941 में साइबेरिया में आखिरी प्रकोप के साथ, यह शांत हो गया है।


अब वही बैक्टीरिया जो प्रकोप का कारण बना, अगस्त 2016 में एंथ्रेक्स से अनुबंधित 20 साइबेरियाई लोगों के लिए जिम्मेदार हो सकता है, और मेरा मतलब वही बैक्टीरिया है। वर्तमान परिकल्पना यह है कि संक्रमित हिरन के दफन होने के बाद, जीवाणुओं को अनिवार्य रूप से उनके ऊपर पर्माफ्रॉस्ट के ढेर द्वारा प्रशीतित किया गया था।


Fatal consequences of global warming



अब जब तापमान बढ़ रहा है, जमी हुई मिट्टी पिघलने लगती है, बीजाणु टुंड्रा में जा रहे हैं और चेचक और संक्रमित लोगों को संक्रमित कर रहे हैं। यदि बढ़ते तापमान को दोष देना है, तो नैनटेस हर गर्मियों में एंथ्रेक्स के प्रकोप की उम्मीद कर सकता है। अन्य निष्क्रिय बैक्टीरिया भी हो सकते हैं, जैसे कि बुबोनिक प्लेग, या चेचक, एक ऐसी बीमारी जो 1977 के बाद स्वाभाविक रूप से नहीं होती है, फिर से सर्जरी की प्रतीक्षा कर रही है।


आर्कटिक सर्कल के उत्तर में स्थिर रोगाणुओं के आगमन के साथ, जलवायु परिवर्तन पहले से कहीं अधिक हो सकता है; यह भूमध्य रेखा के पास रोगाणुओं की भी मदद कर सकता है, जैसे कि विब्रियो वल्निकस।


उस छोटे को मांस खाने वाले बैक्टीरिया के रूप में भी जाना जाता है, और यह गर्म और नमकीन पानी में अच्छा करता है। जानिए अधिक जलवायु परिवर्तन का कारण क्या है? गर्म और ताजा पानी। पिछले 4 दशकों में वी. Valnificus की वैश्विक घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। अब हर साल लगभग 80,000 मामले सामने आते हैं।

Post a Comment for "What Is Global Warming In Hindi Climate Change"

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now